Sign In
  • हिंदी

सर्दी में बालों की इन 5 परेशानियों से दूर रखेगा प्याज का रस, जानें इस्तेमाल का सही और सटीक तरीका

सर्दी में बालों की इन 5 परेशानियों से दूर रखेगा प्याज का रस, जानें इस्तेमाल का सही और सटीक तरीका

Onion oil for Hair: अगर आप भी बालों की इन समस्याओं से परेशान रहते हैं तो आपको तुरंत प्यार के रस का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। आइए जानते हैं प्याज के रस से बालों को मिलने वाले फायदे के बारे में।

Written by Jitendra Gupta |Published : December 1, 2022 2:07 PM IST

Onion oil for Hair: खाने में प्याज न हो तो उसका स्वाद नहीं आता लेकिन प्याज को सिर्फ स्वाद के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है बल्कि इसे आप बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए भी यूज कर सकते हैं। जी हां, बालों के लिए प्याज कमाल का काम करता है क्योंकि इसमें मौजूद फोलिक एसिड, विटामिन सी और सल्फर जैसे तत्व बालों को कमजोर होने से बचाते हैं साथ ही स्कैल्प पर होने वाले इंफेक्शन और सफेद होते बालों को फिर से काला बनाने में मदद मिलती है। अगर आप भी बालों की इन समस्याओं से परेशान रहते हैं तो आपको तुरंत प्यार के रस का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। आइए जानते हैं प्याज के रस से बालों को मिलने वाले फायदे के बारे में।

1-बालों की ग्रोथ होती है बेहतर

जब भी आप बालों के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपको बालों की ग्रोथको बेहतर बनाने में मदद करता है। प्याज का रस बालों की जड़ों में जाकर कुछ एंजाइम को सक्रिय करता है, जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है। जैसे ही बालों की ग्रोथ बेहतर होती है बालों का झड़ना कम हो जाता है और आपके हाल हेल्दी होने शुरू हो जाते हैं।

2-झड़ते बालों के लिए

प्याज के रस का नियमित रूप से इस्तेमाल आपके बालों को झड़ने से बचा सकता है। दरइसल प्याज में सल्फर की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो बालों को झड़ने, दो मुंहे बालों को रोकने और कमजोर बालों को फिर से मजबूत बनाने में मदद करती है। सल्फर आपके बालों में जाकर प्रोटीन बनाने में मदद करता है, जो बालों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है।

Also Read

More News

3-बालों का काला बनाता है

प्याज का रस कई गुणों से संपन्न होता है, और इसमें मौजूद एंजाइम्स आपके बालों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करते हैं। प्याज के रस में मौजूद इस गुण की वजह से आपके बाल समय से पहले सफेद नहीं होते और बालों को फिर से काला बनाने में मदद मिलती है।

4-बैक्टीरियल इंफेक्शन में

आप बालों की जड़ों पर प्याज के रस का इस्तेमाल कर इस परेशानी से बच सकते हैं। प्याज का रस न सिर्फ बैक्टीरियल इंफेक्शन को रोकता है बल्कि डैंड्रफ और खुजली की परेशानी को भी दूर करता है। आपको इस बात का ख्याल रखने की जरूरत है कि बालों को धोने से पहले प्याज के रस से बालों की मसाज करना न भूलें।

5-बालों का टेक्सचर होता है बेहतर

जब आप बालों पर नियमित रूप से प्याज के रस का इस्तेमाल करते हैं तो ये बालों को स्मूद, चमकदार और उलझे बालों को फिर से सुलझाने में भी मदद करता है। आप बालों पर प्याज के रस में शहद को मिलाकर लगा सकते हैं, जो कि बालों के झड़ने की परेशानी को हल करने में मदद करता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on