• हिंदी

रात में सोने से पहले फॉलो करें ये 5 स्किन केयर टिप्स, चेहरे पर हमेशा रहेगा निखार

रात में सोने से पहले फॉलो करें ये 5 स्किन केयर टिप्स, चेहरे पर हमेशा रहेगा निखार
Night Skin Care Tips: रात में सोने से पहले फॉलो करें ये 5 स्किन केयर टिप्स

दिनभर की भागदौड़ के बाद स्किन केयर (Night Skin Care ) की बहुत ही जरूरत है। रात का समय ऐसा है, जब आपके साथ-साथ आपके स्किन (Skin Care) को भी आराम करने का मौका मिलता है, इस समय अगर आप इनका अच्छे से ख्याल रखते हैं, तो ये लंबे समय पर ग्लो करेंगे।

Written by Kishori Mishra |Published : May 27, 2020 5:01 PM IST

Night Skin Care Tips: बढ़ते प्रदूषण और लाइफस्टाइल के कारण ना सिर्फ हमें कई बीमारियां होती हैं, बल्कि इससे चेहरे की स्किन भी खराब (Beauty Tips) होती है। इसलिए रात को सोने से पहले चेहरे की साफ-सफाई बहुत (Night Skin Care Tips) ही जरूरी है। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो थकान के कारण रात में सोते समय अपना चेहरा तक धो नहीं पाते हैं, लेकिन ये आदत कुछ समय बात नुकसान कर सकती है। दिनभर की भागदौड़ के बाद स्किन केयर (Night Skin Care ) की बहुत ही जरूरत है। रात का समय ऐसा है, जब आपके साथ-साथ आपके स्किन (Skin Care) को भी आराम करने का मौका मिलता है, इस समय अगर आप इनका अच्छे से ख्याल रखते हैं, तो ये लंबे समय पर ग्लो करेंगे।

कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जो दिन में तो स्किन का ख्याल रखती हैं, लेकिन रात के समय थकान के कारण अनदेखा कर देती हैं। मगर ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायी हो सकता है। अगर आप रात के समय स्किन का ख्याल रखती हैं, तो इससे सुबह उठकर अपको फ्रेश सा महसूस होगा। इसके साथ ही स्किन हमेशा ग्लो करें और स्किन से जुड़ी कई परेशानियां भी ठीक हो जाएंगी। आइए आज इस लेख से जानते हैं, रात के समय अपने स्किन का किस तरह रखें ख्याल-

चेहरे को पानी से धोएं (Wash Face with Water)

स्किन केयर के लिए रात के समय हमें कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है। उसमें सबसे पहले आता है रात को सोने से पहले पानी से चेहरे को धोना। नियमित रूप से रात को सोते समय चेहरे को पानी से अच्छी तरह धोएं। इससे स्किन पर मौजूद डस्ट साफ हो जाएंगे। इसके साथ ही आपको अच्छी नींद भी आएगी। रात को मुंह धोने के लिए ठंडे और साफ पानी का ही प्रयोग करें।

Also Read

More News

हर्बल फेस मास्क लगाएं (Apply Herbal Face Mask)

सोने से पहले चेहरे पर हर्बल मास्क लगाने से चेहरे को पोषक तत्व मिलते हैं। इससे आपकी स्किन स्वस्थ और चकमदार रहती है। रात के समय ही चेहरे पर मास्क लगाने से इसका असर दिखता है। इससे स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के साथ नमी भी चेहरे को मिलती है। जो आपकी स्किन के लिए बहुत ही जरूरी है। गर्मियों के दिनों में आप चंदन, मुल्तानी मिट्टी और खीरे का पाउडर लगा सकते हैं।

आंखों का रखें ख्याल (Take Care of Eyes)

आंखों का सतह काफी संवेदनशील है, इसलिए इसकी देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है।  सोने से पहले आंखों के चारो ओर क्रीम लगाना ना भूलें। इसके साथ ही आंखों को स्वस्थ रखने के लिए इसमें ड्रॉप डालें। रात में देर रात जगने से आंखों के आसपास काले दाग हो जाते हैं, जो लोगों को दूर से ही नजर आते हैं। इसलिए आंखों की देखभाल करें। रात को आंखों को ठंडे पानी से धोें और गुलाबजल डालें। इससे आपकी थकान भी गायब होती है।

स्किन को करें मॉइस्चराइज (Moisturize skin)

ड्राई स्किन में नमी वापस लाने के लिए ना सिर्फ फेसपैक लगाएं, बल्कि रात को सोते समय पूरे शरीर में मॉइस्चराइजर क्रीम, नारियल का तेल या फिर लोशन लगाएं। इससे आपके स्किन पर नमी बनी रहेगी। सोने से स्किन को मॉइस्चराइज करने से स्किन में नमी बनी रहती है और समय से पहले झुर्रिया भी नहीं आती हैं।

बालों की करें मालिश (Massage Hair)

स्किन केयर के साथ-साथ को बालों की केयर (Hair Care) करना भी बहुत ही जरूरी होता है। रात में सोने से पहले आप अपने बालों की अच्छी तरह मसाज करें। ऐसा करने से आपकी दिनभर की थकान मिट जाएगी। साथ ही गहरी नींद आएगी। गहरी नींद सोने से स्किन ग्लो करने लगती है। इसके साथ ही आपके बाल भी घने और खूबसूरत होंगे।

ग्लोइंग स्किन के लिए घर में तैयार करें मैंगो-मस्कमेलन स्मूदी, जानें इसकी खास रेसिपी

गर्मियों में पसीने से चेहरे पर हो रही है जलन? तो इस्तेमाल करें ये ऑयल

इन 5 ट्रिक्स से डबल चिन की समस्या को करें हाइड, गाल और गर्दन की चर्बी नहीं आएगी नजर

हाथ बार-बार धोने से हो गए हैं रूखे और बेजान, तो इन घरेलू टिप्स से करें मुलायम

सावधान! लॉकडाउन में ना करें ये गलतियां, वरना स्किन हो सकती है खराब

चेहरे की जिद्दी झाइयों को कहें अलविदा, अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय

सेहत से जुड़ी इन समस्याओं के कारण फटते हैं होंठ, ये हैं खास लिप मास्क जिन्हें अप्लाई कर पाएं गुलाबी और कोमल होंठ