• हिंदी

गंजेपन रोककर नए बाल लाने में मदद करेंगे ये 5 नेचुरल तरीके, जानें गंजे सिर पर बाल कैसे उगाएं?

गंजेपन रोककर नए बाल लाने में मदद करेंगे ये 5 नेचुरल तरीके, जानें गंजे सिर पर बाल कैसे उगाएं?

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप यह प्राकृतिक उपाय का घर में ही कर सकते हैं और गंजेपन की समस्या को दूर कर सकता है।

Written by Jitendra Gupta |Updated : September 17, 2021 8:53 PM IST

Natural remedies to reverse balding in hindi: अगर बालों के झड़ने से आप उदास हो गए हैं, तो परेशान न हों क्योंकि अब प्राकृतिक तरीकों से भी गंजेपन की समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। कभी-कभी बालों का झड़ना केवल बालों के झड़ने तक ही सीमित नहीं होता है, यह अक्सर आपका आत्मविश्वास कम कर देता है। अपने आत्मविश्वास को फिर से पाने के लिए बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप यह प्राकृतिक उपाय का घर में ही कर सकते हैं और गंजेपन की समस्या को दूर कर सकता है। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये प्राकृतिक उपाय, जो गंजेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

प्राकृतिक उपचार, जो बालों का झड़ना रोकने में हैं सफल

1. तेल मालिश (Oil Massage)

अगर आप गंजेपन की समस्या से परेशान हैं तो आपको नियमित रूप से सिर की मालिश करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बालों के रोम सक्रिय हो जाते हैं और बालों का बढ़ना फिर से सक्रिय हो जाता है गंजे सिर पर बाल उगाने का यह सबसे आसान उपाय है।

2. प्याज का रस ( Onion Juice)

बालों को तेजी से बढ़ाने में प्याज का रस भी बहुत फायदेमंद है। इतना ही नहीं प्याज का रस सिर पर होने वाले बाल्ड स्पॉट का भी इलाज कर गंजेपन को भर कर सकता है। प्याज का रस भले ही बदबूदार हो लेकिन इसके बहुत सारे फायदे हैं, जो गंजेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं।

3. नींबू का रस (Lemon)

गंजेपन की समस्या से निजात पाने के लिए आप ताजे नींबू के रस भी सिर पर लगा सकते हैं। हां इसको आप सीधा सिर पर न लगाएं बल्कि नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं। नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से आपको जादुई परिणाम मिल सकते हैं और गंजे सिर पर बाल आ सकते हैं।

4. फिश ऑयल (Fish oil)

फिश ऑयल भी गंजे सिर पर बाल उगाने का आसान तरीका है साथ ही इसे यूज करना भी आसान है। फिश ऑयल में ओमेगा फैटी एसिड होता है, जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है और आपको अच्छे परिणाम दे सकता है।

5. एलोवेरा (Aloevera)

गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए आपको महंगे-महंगे उत्पादों पर पैसा खर्चने की जरूरत नहीं बल्कि आप बस रोजाना एक ताजी एलोवेरा की डंडी से कुछ ताजा एलोवेरा जेल निकाल लें और इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे बाद इसे धो लें। यह बालों के झड़ने की सबसे सस्ती औषधि है।