Sign In
  • हिंदी

कम ही लगाएं नेल पॉलिश, वरना बढ़ सकता है वजन

नेल पॉलिश में इस्तेमाल होने वाला केमिकल ट्रिफैनिल फॉसफेट शरीर काफी हद तक नुकसान पहुंचाता है।

Written by Anshumala |Published : June 22, 2018 9:28 AM IST

हाथों को सुंदर, आकर्षक और उसकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए महिलाएं नेल पॉलिश लगाती हैं पर क्या आप जानती हैं कि नेल पॉलिश लगाना आपके लिए किसी तरह नुकसानदायक साबित हो सकता है? यह खबर खास उनके लिए है, जो अपने वजन को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। जी हां, नेल पॉलिश लगाने से आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसा हम नहीं, बल्कि एक अध्ययन कह रहा है। आप वजन कम करने के लिए घंटों वर्कआउट करती हैं, तो हद से ज्यादा नेल पॉलिश लगाने से जरूर बचें।

दरअसल, नेल पॉलिश में इस्तेमाल होने वाला केमिकल ट्रिफैनिल फॉसफेट शरीर काफी हद तक नुकसान पहुंचाता है। इसे टीपीएचपी भी कहते हैं।

नेचुरोपैथ मारिसा मेलावास का कहना है कि कई अध्ययन हुए हैं, जिनमें यह बात सामने आ चुकी है कि नेल पॉलिश में मौजूद केमिकल ट्रिफैनिल फॉसफेट या टीपीएचपी एन्डोक्राइन में गड़बड़ी पैदा कर सकता है। इससे शरीर के हॉर्मोनल सिस्टम पर काफी हद तक असर पड़ता है। ऐसे में वजन तो बढ़ता ही है, इसके कारण कई अन्य तरह की शारीरिक बीमारियां भी उत्पन्न हो सकती हैं। हृदय रोग की समस्या बढ़ सकती है। इस बात को साबित करने के लिए अध्ययन में दो दर्जन से भी ज्यादा महिलाओं को शामिल किया गया। इन्हें नेल पॉलिश लगाया गया। नेल पॉलिश लगाने के 10 से 14 घंटों के बाद उन महिलाओं की शरीर में नेल पॉलिश में उपयोग होने वाला केमिकल टीपीएचपी पाया गया।

Also Read

More News

अध्ययन के अनुसार, यदि लड़कियां और महिलाएं नेल पॉलिश का कम इस्तेमाल करें, तो किसी भी तरह के शारीरिक समस्याओं से बच सकती हैं। नेल पॉलिश लगाने के कुछ ही देर बाद इसमें मौजूद केमिकल शरीर के अंदर प्रवेश कर जाता है और अपना असर दिखाने लगता है। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने लगभग 10 नेल पॉलिशों का टेस्ट किया। उन्होंने पाया कि उनमें से करीब 8 नेल पॉलिश में हानिकारक केमिकल ट्रिफैनिल फॉसफेट मौजूद था। फिर विशेषज्ञों ने यह निष्कर्ष निकाला कि नेल पॉलिश का लेबल चेक करने के बाद ही उसे खरीदना समझदारी है। कभी भी क्वालिटी से कम्प्रोमाइज नहीं करना चाहिए। लोकल क्वालिटी की नेल पॉलिश में ऐसे केमिकल ज्यादा रहते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि अच्छी क्वालिटी का नेलपॉलिश लगाएं।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on