• हिंदी

पिएंगी ये हेल्दी ड्रिंक्स, तो लंबी उम्र तक त्वचा रहेगी जवां और बरकरार रहेगी खूबसूरती

पिएंगी ये हेल्दी ड्रिंक्स, तो लंबी उम्र तक त्वचा रहेगी जवां और बरकरार रहेगी खूबसूरती
हेल्दी ड्रिंक्स. जिनसे आपको दमकती त्वचा मिल सकती है। © Shutterstock

टमाटर के जूस में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। लाइकोपीन सनस्क्रीन की तरह काम करता है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है।

Written by Anshumala |Published : February 5, 2019 10:43 AM IST

हर महिला की ख्वाहिश होती है कि उसकी त्वचा लंबी उम्र तक जवां, आकर्षक और खूबसूरत नजर आए। यदि आपकी भी ऐसी ही इच्छा है, तो महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना थोड़ा कम कर दें और कुछ घरेलू उपचार को आजमाना शुरू कर दें। कुछ खाद्य पदार्थ और हेल्दी ड्रिंक्स की मदद से आप अपने चेहरे को कोमल और सुंदर बना सकती हैं। जानें, कौन से हैं वे हेल्दी ड्रिंक्स जिनसे आपको दमकती त्वचा मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: क्या आपको मालूम है बालों में तेल लगाने का सही तरीका ? नहीं, तो जरूर पढ़ें यह

सेब का जूस: सेब के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करते हैं। इसमें पाए गए पोषक तत्व त्वचा को झुर्रियों से बचाते हैं और लंबे समय तक जवां भी रखते हैं। इसलिए सेब का जूस त्वचा से जुड़ी हर समस्या के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।

Also Read

More News

पपीते का जूस: पपीते में सेब की तरह ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि आपकी त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाते हैं। इनमें एंजाइम्स भी होते हैं जो कि स्किन प्रॉब्लम्स को कम करने में मदद करते हैं। पपीते का जूस पीने से ना केवल आपकी त्वचा निखरेगी बल्कि यह स्वस्थ भी बनेगी।

ये भी पढ़ें: बढ़ती उम्र में भी जवां रहेगी त्वचा और आप दिखेंगे खूबसूरत, जब अपनाएंगे ये 6 अच्छी आदतें

[caption id="attachment_645826" align="alignnone" width="655"]drink these juice for healthy and glowing skin 1 खीरे में सिलिका होता है जो चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है। © Shutterstock[/caption]

खीरे का जूस: खीरे में सिलिका होता है जो चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है। इसमें उच्च मात्रा में वॉटर कॉन्टेंट भी होता है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा दमक जाती है। खीरे का जूस एक्जिमा के कारण हुए सूजन के लिए बहुत प्रभावी होता है।

नींबू का जूस: नींबू में विटामिन-सी होता है जो आपकी त्वचा को जवां और सुंदर बनाए रखने मदद करता है। नींबू का जूस आपकी त्वचा के लिए एक अच्छे क्लिंजर के रूप में काम करता है। यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में सहायक होते हैं जो आपको दमकती त्वचा देने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: खूबसूरत और कोमल त्वचा पाना है, तो घर पर बनें इन फेस पैक का करें इस्तेमाल

गाजर का जूस: गाजर के जूस में विटामिन-ए होता है जो त्वचा को दाग-धब्बे, पिंपल्स और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाता है। यह त्वचा के पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। इसमें फाइबर भी होता है जो त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाए रखता है।

टमाटर का जूस: टमाटर के जूस में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। लाइकोपीन सनस्क्रीन की तरह काम करता है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। टमाटर में विटामिन-सी भी होता है जो चेहरे की झुर्रियों, मुंहासे और पिंपल्स से बचाने में भी मदद करता है।