Advertisement

मुल्‍तानी मिट्टी के वो 5 फायदे जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे

मुल्‍तानी मिट्टी के वे 5 फायदे जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे

त्‍वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ही फायदेमंद होती है। मगर इसके फायदों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं।

मुल्तानी मिट्टी, सदियों पुराना एक घटक है जिसका उपयोग विभिन्न सौंदर्य प्रयोजनों के लिए किया जाता है। यह त्वचा और बालों की समस्‍याओं के लिए एक जादुई सामग्री है। यह मूल रूप से एक मिट्टी है जो पानी के साथ मिश्रित करने पर एक पेस्‍ट तैयार होता है। यह मुख्य रूप से त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे मुंहासे, निशान, टैनिंग, आदि को ठीक करने के लिए फेस पैक के रूप में उपयोग किया जाता है।

यह त्वचा से अशुद्धियों, गंदगी और तेल को हटाने के लिए जाना जाता है और यह भी झुर्रियों को कम करने और बुढ़ापे को रोकने के लिए कहा जाता है। त्वचा से संबंधित समस्याओं के होने पर यह बहुत फायदेमंद है। मुल्‍तानी मिट्टी के और भी कई फायदे हैं।

सूजन को कम करता है

मुल्तानी मिट्टी को इसके ठंडे और सुखदायक गुणों द्वारा सूजन को काफी कम करने के लिए जाना जाता है। यह त्वचा को भी शांत करता है।

Also Read

More News

रक्त परिसंचरण में सुधार करता है

यह शरीर के चयापचय को बढ़ाकर रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। बेहतर रक्त परिसंचरण से शरीर से अनावश्यक मृत त्वचा निकल जाती है।

पिग्मेंटेशन को कम करता है

कठोर जलवायु और निरंतर सूर्य के संपर्क से पिगमेंटेशनल हो सकती है। यह नारियल पानी और कुछ चीनी के साथ मिलाया जा सकता है और पिगमेंटेशन के इलाज के लिए एक पेस्ट तैयार किया जाता है।

एंटीसेप्टिक गुण

मुल्तानी मिट्टी में कुछ एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो घाव और जले-कटे का इलाज कर सकते हैं। बस इन चोटों पर एक पेस्ट के रूप में लगाएं और ये कुछ ही समय में ठीक हो जाएंगे।

एलर्जी को ठीक करता है

यह त्वचा का सबसे अच्छा दोस्त है। यदि आपको कोई एलर्जी या संक्रमण है, तो बस कुछ मुल्तानी मिट्टी को कुछ शीशम के साथ मिलाएं और इसे सोखने के लिए संक्रमित क्षेत्र पर लगाएं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on