Sign In
  • हिंदी

सुबह की इन 4 गलतियों के कारण झड़ने लगते हैं बाल, इलाज की जरूरत नहीं बस छोड़ दें ये आदतें

Hair fall causes: कुछ लोगों को ज्यादा मानसिक तनाव होने या फिर सही डाइट न लेने के कारण भी बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। लेकिन हमारे द्वारा दिन में की गई कुछ गलतियां होती हैं, जो बाल झड़ने की स्थिति को और गंभीर बनाती है। इसलिए इन सभी स्थितियों में बालों को झड़ने से रोकने के तरीके एक समान ही हैं।

Written by Mukesh Sharma |Published : December 15, 2022 9:52 AM IST

How to stops hair fall in hindi: बाल झड़ने की समस्या काफी आम हो गई है, लेकिन इसके पीछे के कारणों को आम नहीं माना जाात है। कुछ लोगों को यह समस्या जेनेटिक कारणों से होती है, तो कुछ लोग वातावरण से जुड़ी स्थितियों के कारण बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। वहीं देखा गया है कि कुछ लोगो को ज्यादा मानसिक तनाव होने या फिर सही डाइट न लेने के कारण भी बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। लेकिन हमारे द्वारा दिन में की गई कुछ गलतियां होती हैं, जो बाल झड़ने की स्थिति को और गंभीर बनाती है। इसलिए इन सभी स्थितियों में बालों को झड़ने से रोकने के तरीके एक समान ही हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि बालों को जड़ों से मजबूत बनाकर इन्हें झड़ने से रोका जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। इस लेख में हम आपको 4 ऐसी गलतियों के बारे में बताएगे, जिनके कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप इन आदतों को छोड़ देते हैं, तो आपको बाल झड़ना रोकने के लिए ट्रीटमेंट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। चलिए जानते हैं किन गलतियों के कारण झड़ते हैं बाल।

1. बहुत ठंडे या गर्म पानी से सिर धोना

सुबह-सुबह सिर धोते समय अक्सर लोग यह गलती करते हैं। बहुत से लोगों को सर्दियों में भी ठंडे पानी से सिर धोने की आदत होती है और वहीं कुछ लोग ज्यादा गर्म पानी में सिर धोते हैं। ज्यादा ठंडा पानी पीने से बालों के कूप बंद होने लगते हैं, जो जड़ों में जरूरत से ज्यादा नमी रहने लगती है। वहीं ज्यादा गर्म पानी से बालों के कूप खुल जाते है, जिससे नमी कम हो जाती है। इन दोनों स्थितियों में भी हेयर फॉल और डैंड्रफ जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

2. सुबह उठने के बाद बाल ठीक न करना

रात भर सोते समय हमारे बाल काफी उलझ जाते हैं। खासतौर पर महिलाओं को सुबह उठते ही अपने बालों को सही से बना लेना चाहिए। ऐसा इसिलए क्योंकि दिनभर बाल उलझे रहने से बाल काफी टूटते हैं। उलझे हुए बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं, जिस कारण से बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं।

Also Read

More News

3. ब्रेकफास्ट न करना

शरीर को पोषण देने के लिए सुबह के समय का भोजन बहुत जरूरी होता है। एक्सपर्ट्स ब्रेकफास्ट में प्रोटीन व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर चीजें शामिल करने की सलाह देते हैं। जबकि कुछ लोग वेट लॉस के लिए सुबह का खाना स्किप कर देते हैं। सुबह खाली पेट रहने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और इस कारण से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। इनमें बाल झड़ना भी है।

4. देर तक सोने की आदत

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि देर तक सोना आपकी जीवनशैली को प्रभावित करता है और इसका असर बालों पर भी पड़ सकता है। देर तक सोने की आदतक के कारण बॉडी का नॉर्मक क्लॉक खराब हो जाता है, जिससे शरीर में हार्मोन असंतुलन होने लगता है, जिस कारण से बाल झड़ने की समस्या भी देखी जा सकती है।

हालांकि, बाल झड़ना कई बार शरीर के अंदर किसी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। इसलिए अगर सामान्य दवाओं या उपायों के बाद भी आपके बाल झड़ रहे हैं या फिर समस्या गंभीर हो रही है, तो डॉक्टर से इसकी जांच करानी चाहिए। डॉक्टर बाल झड़ने के कारण का पता लगाते हैं और फिर उसके अनुसार ही दवाएं देते हैं

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on