• हिंदी

Lemon juice side effects: थोड़ा संभलकर चेहरे पर लगाएं है नींबू का रस, बढ़ सकती है एक्ने और सनबर्न जैसी प्रॉब्लम्स

Lemon juice side effects: थोड़ा संभलकर चेहरे पर लगाएं है नींबू का रस, बढ़ सकती है एक्ने और सनबर्न जैसी प्रॉब्लम्स
नींबू का रस लगाने से स्किन को होने वाले नुकसान।

नींबू के रस की मदद से स्किन को विटामिन सी के फायदे दिलाने की कोशिश की जाती है। इसे, स्किन ब्राइटनिंग से लेकर पिम्पल्स से राहत पाने के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि स्किन पर नींबू का रस लगाने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं?

Written by Sadhna Tiwari |Updated : July 7, 2020 4:12 PM IST

Lemon Side Effects on Skin: नींबू (Lemon) का इस्तेमाल कई ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के लिए किया जाता है। यह स्किन प्रॉब्लम्स के घरेलू नुस्खों में बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला फल है। जैसा कि इस साइट्रस फल में विटामिन सी होता है। इसीलिए, नींबू के रस की मदद से स्किन को विटामिन सी के फायदे दिलाने की कोशिश की जाती है। इसे, स्किन ब्राइटनिंग से लेकर पिम्पल्स से राहत पाने के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि स्किन पर नींबू का रस लगाने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं? (Lemon Side Effects on Skin)

 डिटॉक्स के अलावा भी हैं गर्म पानी में नींबू-शहद मिलाकर पीने के कई फायदे!

स्किन के लिए नींबू का रस के साइड-इफेक्ट्स (Lemon Side Effects on Skin):

इरिटेशन और स्किन जलने की परेशानी:

दरअसल, खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड होता है। हेल्दी स्किन में थोड़ा-सा एसिडिक पीएच होता है। जो, बैक्टेरिया और यीस्ट को खत्म करता है। इन फायदों के लिए नींबू का रस लगाया जा सकता है। लेकिन,  अगर इसे अधिक मात्रा में  लगाया जाए तो, स्किन को नुकसान हो सकता है। इससे,  स्किन जल सकती है और स्किन को इरिटेशन भी हो सकता है। (Lemon Side Effects on Skin in hindi)

Also Read

More News

Healthy Teeth: रोज़ पीते हैं नींबू पानी तो हो जाएं सावधान, इससे हो सकता है दांतों को नुकसान !

एक्वे स्पॉट्स:

पिम्पल्स या एक्ने के दाग नींबू का रस लगाने से बहुत अधि दिखायी पड़ते हैं। क्योंकि, एसिडिक होने के कारण नींबू का रस लगाने से पिम्पल्स फट जाते हैं और उनमें से खून भी निकलता है।

त्वचा की रंगत बदलना:

स्किन टोन बदल जाना भी नींबू के रस लगाने का एक साइड-इफेक्ट हो सकता है। इसीलिए, सांवले या डार्क स्किन टोन वालों को नींबू के रस का इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए। क्योंकि, इससे अनइवेन स्किन टोन की प्रॉब्लम हो सकती है।

सनबर्न:

जैसा कि नींबू का रस स्किन की संवेदनशीलता बढ़ा देता है। इसीलिए, सूरज की किरणों से स्किन को अधिक नुकसान और सनबर्न जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं।

Lemon Side-Effect: सुबह खाली पेट पीएंगे बहुत ज़्यादा नींबू पानी, तो होगी हार्टबर्न की शिकायत