• हिंदी

क्‍या शैंपू से बालों का झड़ना रोका जा सकता है? डर्मेटोलॉजिस्‍ट से जानिए Shampoo के फायदे-नुकसान और प्रयोग का तरीका 

क्‍या शैंपू से बालों का झड़ना रोका जा सकता है? डर्मेटोलॉजिस्‍ट से जानिए Shampoo के फायदे-नुकसान और प्रयोग का तरीका 
क्‍या शैंपू से बालों का झड़ना रोका जा सकता है? डर्मेटोलॉजिस्‍ट से जानिए Shampoo के फायदे-नुकसान और प्रयोग का तरीका 

क्‍या बालों में शैंपू करने से बालों की समस्‍याएं दूर हो जाती हैं? दिल्ली के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर राहुल अरोड़ा से जानिए शैंपू और बालों की देखभाल से जुड़े कुछ महत्‍वपूर्ण फैक्‍ट्स।

Written by Atul Modi |Updated : January 27, 2021 2:59 PM IST

टीवी विज्ञापनों में हेयर केयर से जुड़े तमाम ऐसे प्रोडक्ट देखने को मिलते हैं, जो आपके बालों से जुड़ी सभी समस्‍याओं से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं। शैंपू भी इनमें से एक है। दरअसल, शैंपू के विज्ञापनों में इस बात के दावे किए जाते हैं कि शैंपू लगाने से आपके बाल (Shampoo And Hair Problem) लंबे घने और मजबूत होंगे साथ ही रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी! मगर इन तथ्‍यों में कितनी सच्चाई है? क्या आपने शैंपू लगाने से पहले शैंपू के फैक्‍ट्स जानने की कोशिश की? शायद आपका जवाब 'नहीं' में हो। मगर, शैंपू के बारे में कुछ बातों को जानना हमारे लिए बहुत जरूरी है।

इसे समझने के लिए हमने दिल्ली के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर राहुल अरोड़ा से बात की, उन्होंने हमें शैंपू से जुड़े कई तथ्य बताए, साथ ही उन्होंने शैंपू के फायदे और नुकसान और प्रयोग करने का तरीका भी बताया है।

क्‍या शैंपू करने से बाल झड़ना रूक जाते हैं?

डॉ राहुल अरोड़ा कहते हैं कि, बालों में रेगुलर शैंपू करना चाहिए। मगर, शैंपू करने से बालों का झड़ना नहीं रुकता है। बालों के झड़ने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जिसका उपचार किया जा सकता है। अगर बाल ज्‍यादा झड़ रहे हैं, तो इसका उपचार किया जाना चाहिए। हालांकि शैंपू रूसी से काफी हद तक फायदा पहुंचा सकता है। मगर अत्‍यधिक शैंपू का इस्‍तेमाल हानिकारक है।

Also Read

More News

शैंपू करने के फायदे और नुकसान क्‍या-क्‍या हैं?

डॉक्‍टर अरोड़ा के मुताबिक,  एक सामान्य व्‍यक्ति, जिनके बालों में कोई समस्‍या नहीं है, उनके लिए शैंपू के फायदे ये हो सकते हैं कि, उनके बाल साफ रहते हैं, क्‍योंकि गंदे बाल अक्‍सर झड़ने और रूसी का कारण बनते हैं। शैंपू से बालों की सफाई 'पर्सनल हाइजीन' का हिस्‍सा है। लेकिन, अगरग आपके बालों में किसी तर‍ह की समस्‍या है तो आप किसी भी शैंपू का इस्‍तेमाल करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह ले सकते। क्‍योंकि, ऐसी स्थिति में ज्‍यादा शैंपू करना हानिकारक भी हो सकता है, जैसे-

  • स्‍कैल्‍प पर दरारें पड़ना
  • स्‍कैल्‍प पर नमीं की कमी
  • बालों का झड़ना (अपवाद)
  • बालों का बीच से टूटना आदि

बालों में सप्‍ताह में कितनी बार शैंपू करना चाहिए?

डॉ राहुल अरोड़ा के अनुसार, स्‍वस्‍थ बालों में एक दिन के अंतराल पर या सप्‍ताह में तीन दिन शैंपू करना चाहिए। साथ ही समय-समय पर हेड मसाज भी करते रहना चाहिए। इससे बालों की ग्रोथ में कोई रूकावट नहीं आती है। बाल हमेशा हेल्‍दी रहते हैं। मगर जिन लोगों को बालों और स्‍कैल्‍प से जुड़ी कोई समस्‍या है तो वे एक बार एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।

बालों के लिए कौन सा शैंपू फायदेमंद होता है?

बालों में कौन सा शैंपू लगाना चाहिए, इसकी सलाह हम उन्‍हीं को देते हैं, जिनके बालों में किसी प्रकार की समस्‍या है। ऐसे लोगों को लक्षण के आधार पर मेडीकेटेड शैंपू की सलाह दी जाती है। हालांकि, जिन्‍हें बालों की कोई समस्‍या नहीं है उन्‍हें हम यही कहते हैं कि, आप कोई एक अच्‍छा शैंपू चुनें और उसका ही हमेशा प्रयोग कीजिए, क्‍योंकि बार-बार शैंपू बदलने से बचना चाहिए।

Inputs By: Dr. Rahul Arora, MD (Dermatology), Venereology & Leprosy, MBBS Dermatologist, Aesthetic Dermatologist, Hair Transplant Surgeon