• हिंदी

Anti Aging Tips: बढ़ती उम्र को रोकने के ये हैं 5 तरीके, 35 साल से ज्यादा की उम्र वालों को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें

Anti Aging Tips: बढ़ती उम्र को रोकने के ये हैं 5 तरीके, 35 साल से ज्यादा की उम्र वालों को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें

उम्र बढ़ना एक सामान्य प्रक्रिया है, मगर इसे रोकना मुश्किल है. हालांकि एजिंग प्रॉसेस को धीमा किया जा सकता है. आइये विस्तार से जानते हैं.

Written by Atul Modi |Published : November 24, 2021 8:49 PM IST

सामान्य उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान आपका शरीर कई तरह के बदलावों से गुजरता है। उम्र बढ़ने का मतलब है कि आप अपने शरीर की कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों में परिवर्तन का सामना कर रहे होंगे, जो आपके सभी शारीरिक प्रणालियों के कामकाज को प्रभावित करते हैं। ऐसे में मांसपेशियों का द्रव्यमान कम होने लगता है, आपका चयापचय (Metabolism) धीमा हो जाता है और आप कई तरह की पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों से ग्रस्त हो सकते हैं। हालांकि, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया प्रत्येक व्यक्ति के लिए अद्वितीय है, हम सभी को इन परिवर्तनों का किसी न किसी रूप में सामना करना ही पड़ता है क्योंकि हमारी उम्र दिन-ब-दिन बढ़ती रहती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो हम उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोक नहीं सकते हैं, लेकिन आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से लड़ सकते हैं और इसमें देरी कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से लड़ने के 5 तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

एजिंग प्रॉसेस को धीमा करने के उपाय

1. झुर्रियां

ये त्वचा पर तब दिखाई देते हैं जब आपकी त्वचा पतली, शुष्क हो जाती है साथ ही उसकी लोच कम जाती है। लेकिन कुछ चीजें उन्हें खराब कर सकती हैं, जैसे धूम्रपान और सूरज से निकलने वाली पैराबैंगनी किरणें। बढ़ती उम्र के इन लक्षणों को कम करने के लिए अपनी त्वचा को धूप से बचाएं और अगर आप धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ दें। कुछ स्किनकेयर प्रोडक्ट, जैसे मॉइस्चराइज़र या प्रिस्क्रिप्शन रेटिनोइड्स, झुर्रियों को कम ध्यान देने योग्य बना सकते हैं। लेकिन आपको उन्हें काम करने के लिए समय देना होगा, उन्हें बेहतर परिणाम दिखाने के लिए सबसे अधिक 6 सप्ताह से 3 महीने तक का समय लगता है। साथ ही एक त्वचा विशेषज्ञ आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आपके लिए क्या सबसे अच्छा काम करेगा।

2. ड्राई स्किन

धूप से बचाव और धूम्रपान छोड़ने से भी इस समस्या में मदद मिलेगी। ऐसे में आपको यह देखना होगा कि आप कितनी शराब पीते हैं, क्योंकि यह आपको डिहाइड्रेट कर सकती है। शॉवर या स्नान का समय 10 मिनट से कम रखना और गर्म के बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। फिर तुरंत अपने पूरे शरीर पर एक भारी, तेल आधारित मॉइस्चराइजर लगाएं।

Also Read

More News

3. मांसपेशियों का कमजोर होना

बहुत से लोग उम्र बढ़ने के साथ ताकत और सहनशक्ति खो देते हैं, लेकिन इसका कारण वास्तव में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया नहीं है। बहुत से लोगों की मुख्य मांसपेशियां काम करना बंद कर देती हैं। क्योंकि वह उनका इस्तेमाल बहुत कम करते हैं और एक गतिहीन जीवनशैली को फॉलो करते हैं। ऐसे में आप अपनी ताकत को बनाए रखने के लिए वजन प्रशिक्षण (weight training) शुरू कर सकते हैं। साथ ही नियमित व्यायाम जैसे पैदल चलना, बागवानी करना या तैरना भी इसमें मदद कर सकता है। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का लक्ष्य रखें। यदि यह आपके लिए बेहतर काम करता है तो आप इसे 15-मिनट के दो सत्रों में कर सकते हैं।

4. नींद में बदलाव

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी आंखें बंद करने की जरूरत नहीं बदलती, लेकिन इसे पाने की आपकी क्षमता बदल सकती है। बूढ़ें लोगों को सोने में मुश्किल होती है, उनकी नींद में गहरी नींद के छोटे हिस्से होते हैं, साथ ही वे रात के मध्य में अधिक बार जागते हैं। कॉफी और अल्कोहल उन दिक्कतों का कारण बन सकते हैं, इसलिए उनका सेवन कम करने से बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप या जीईआरडी जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है जो आपकी नींद को प्रभावित कर सकती हैं। अगर आपको अक्सर सोने में परेशानी होती है तो ऐसे में अपने डॉक्टर से बात करें।

5. वजन बढ़ना

जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आप पहले की तरह कैलोरी बर्न नहीं करते हैं। लेकिन आप अधिक सक्रिय होकर और इस पर नजर रखते हुए कि आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं, उस धीमे चयापचय (Metabolism) का मुकाबला कर सकते हैं। फल, सब्जियों और लीनियर प्रोटीन को अपने आहार का प्रमुख हिस्सा बनाएं। इसके अलावा, चीनी और उन फूड्स का सेवन सीमित करें जिनमें संतृप्त वसा अधिक होती है।