• हिंदी

Knee lightening home remedies : पहननी हैं शॉर्ट ड्रेसेज, तो इस तरह दूर करें घुटनों का कालापन

Knee lightening home remedies : पहननी हैं शॉर्ट ड्रेसेज, तो इस तरह दूर करें घुटनों का कालापन
गर आप भी घुटनों का कालापन (Knee lightening home remedies) दूर करना चाहती हैं, तो एक बार इन घरेलू उपायों को भी अपना कर देखें। ©Shutterstock.

अगर आप भी घुटनों का कालापन (Knee lightening home remedies) दूर करना चाहती हैं, तो एक बार इन घरेलू उपायों को भी अपना कर देखें।

Written by Yogita Yadav |Published : July 20, 2019 7:10 PM IST

अगर आपको शॉर्ट ड्रेसेज पहनने का शौक है, तो जरूरी है कि आपकी टांगे एकदम साफ-सुथरी हों। पर कुछ लड़कियों की समस्‍या यह होती है कि उनकी टांगें तो साफ-सुथरी होती हैं। पर घुटनों का कालापन (Knee lightening home remedies) उन्‍हें शर्मिंदा करता है। वैक्सिंग और ब्‍लीच के बाद भी यह कालापन दूर नहीं हो पाता। तो अगर आप भी घुटनों का कालापन (Knee lightening home remedies) दूर करना चाहती हैं, तो एक बार इन घरेलू उपायों को भी अपना कर देखें।

क्‍यों आता है घुटनों पर कालापन (Knee lightening home remedies) 

असल में यह हमारे शरीर का ऐसा हिस्‍सा होता है जिसकी सफाई की ओर हमारा ध्‍यान नहीं जा पाता। जब हम खड़े होते हैं तो हमारा ध्‍यान पेट की ओर तो जाता है परंतु घुटने नजरंदाज हो जाते हैं। जबकि बैठने पर घुटने मुड़ जाते हैं। जिसकी वजह से वे अपने नेचुरल शेड (Knee lightening home remedies) से हल्‍के नजर आते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि आप शरीर के अन्‍य भागों की तरह घुटनों की सफाई पर भी पूरा ध्‍यान दें।

उम्र और वजन का भी पड़ता है असर

अगर आपकी उम्र कम है तो आपके घुटने ज्‍यादा साफ नजर आएंगे। वहीं उम्र बढ़ने के साथ स्किन में ढीलापन आने लगता है। जिससे उस हिस्‍से की त्‍वचा लटक जाती है और वह ज्‍यादा गहरे रंग की नजर आने लगती है। वहीं अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो भी दुबले लोगों की तुलना में आपके घुटने ज्‍यादा काले नजर आते हैं।

कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (Knee lightening home remedies) 

हल्दी, दूध और शहद

हल्‍दी और दूध त्‍वचा की रंगत निखारने का सबसे अच्‍छा नुस्‍खा है। एक चम्मच हल्दी, 2 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद को मिला लीजिये। फिर इस पेस्ट को घुटने पर लगाकर 2 मिनट तक मालिश करें। फिर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखने के बाद पानी से धो लीजिये। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करें, घुटने बिल्‍कुल साफ हो जाएंगे।

दूध में मिलाएं बेकिंग सोडा

1 चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच दूध मिलाइए ओर इस पेस्ट को अपने घुटनों पर लगा कर स्क्रब की तरह रगड़िए। ओर उसके बाद पानी से धो लीजिये। इस तरीके को हर दूसरे दिन दोहराएं।  जब तक कि घुटनों पर जमा कालापन (Knee lightening home remedies) दूर न हो जाए।

अखरोट का पाउडर

नारियल तेल और अखरोट के पाउडर को समान मात्रा में मिलाकर घुटनो पर लगाएं (Knee lightening home remedies) और अच्छे से स्क्रब करें। फिर पानी से धो लें। ये नेचुरल स्‍क्रबर है। जो घुटनों की त्‍वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है। पर ध्‍यान रहे कि इसे हल्‍के हाथ से करें। वरना घुटनों की त्‍वचा छिल सकती है।

नींबू है नेचुरल

नींबू में मौजूद विटामिन सी न सिर्फ बॉडी के लिए फायदेमंद होता है बल्कि यह सौंदर्य को निखारने में भी मदद करता है। अगर आपके घुटने काले हैं तो आप इन पर नींबू रगड़ सकती हैं। इसकी खास बात ये है कि आपको इसके लिए अलग से समय निकालने की भी कोई जरूरत नहीं है। आप जब चाहें घुटनों पर नींबू रगड़ें और थोड़ी देर बाद टिश्‍यू पेपर से घुटनों को साफ (Knee lightening home remedies) कर लें।

Dragon Fruit : एंटी एजिंग है ड्रेगन फ्रूट, जानें इसके फायदे

बढ़ाना है फोकस, तो जरूर करें ये 7 काम

गंभीर बीमारी का संकेत हो सकती है आपकी खाने की ये आदत

साल भर इसी डायट के दीवाने रहे लोग, जानें क्‍या है कीटोजेनिक डायट