• हिंदी

करवा चौथ : कैमिकल वाली मेहंदी हो सकती है खतरनाक, इस तरह करें बचाव

करवा चौथ : कैमिकल वाली मेहंदी हो सकती है खतरनाक, इस तरह करें बचाव
महिलाओं का खास त्योहार है करवा चौथ, इस अवसर पर सभी महिलाएं मेहंदी लगवाती हैं, पर इस दौरान अपनी स्किन की सेहत से समझौता न करें। © Shutterstock

महिलाओं का खास त्योहार है करवा चौथ, इस अवसर पर सभी महिलाएं मेहंदी लगवाती हैं, पर इस दौरान अपनी स्किन की सेहत से समझौता न करें।

Written by Yogita Yadav |Updated : October 15, 2019 7:01 PM IST

अब वे जमाने लद गए जब महिलाएं मेहंदी पीसती थीं, छानतीं थीं और तब लगाती थीं। अब तो सभी बाजार में मेहंदी लगवाना पसंद करती हैं। पर आपके हाथों पर मेहंदी को ज्‍यादा जल्‍दी और ज्‍यादा समय तक बनाए रखने के लिए कुछ हानिकारक केमिकल (Henna side effects) भी बाजार में इस्‍तेमाल हो रहे हैं। करवा चौथ पर मेहंदी तो लगवाएं पर अपनी स्किन का भी ध्‍यान रखें।

मेहंदी से सज रही हैं हथेलियां

करवा चौथ के मौके पर महिलाओं की हथेलियां मेहंदी से सज रहीं हैं। मेहंदी लगवाना शगुन माना जाता है और यह हथेलियों की सुंदरता भी बढ़ा देती है। इसलिए मेहंदी लगवाने का क्रेज कभी भी खत्‍म नहीं हुआ। बल्कि वक्‍त के साथ यह बढ़ा ही है। देश ही नहीं विदेशों में भी मेहंदी खूब पसंद की जा रही है। इसके डिजाइन और रंगों में भी लगातार एक्‍सपेरीमेंट किए जा रहे हैं।

एक्‍सपेरीमेंट में न हो केमिकल

मेहंदी के रंग और डिजाइन में हो रहे एक्‍सपेरीमेंट के लिए कई तरह के केमिकल्‍स का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। मेहंदी के रंग को गाढ़ा और चमकदार बनाने के लिए पहले जहां सिर्फ आयोडेक्‍स और विक्‍स आदि शामिल किए जाते थे, वहीं अब अमोनिया, हाइड्रोजन, पीपीडी और ऑक्‍सीडेटिन जैसे खतरनाक कैमिकल इस्‍तेमाल किए जा रहे हैं।

Also Read

More News

हो सकती हैं स्किन प्रोब्‍लम (Henna side effects)

इन खतरनाक रसायनों के कारण आपकी स्किन को कई तरह की समस्‍याओंका सामना करना पड़ सकता है। इनमें स्‍किन पर होने वाली खुजली और रेशेज सबसे आम समस्‍या है। कई बार इनमें खतरनाक डाई का इस्‍तेमाल किया जाता है, जिसके कारण स्किन छिल जाती है। त्‍वचा पर लाल चकत्‍ते होना और छाले पड़ना भी कैमिकल रिएक्‍शन के ही परिणाम हैं। अगर ध्‍यान न दिया जाए तो यह स्किन कैंसर का भी कारण हो सकता है।

हरी मेहंदी है सबसे बेहतर

भले ही आप फैशनेबल लुक चाहती हैं, लेकिन अपनी स्किन के हिसाब से देखें तो हरी मेहंदी ही सबसे बेहतर मानी जाती है। बल्कि इस मौसम में हरी मेहंदी लगाने से ड्रायनेस की समस्‍या नहीं होती। इससे त्‍वचा को बदलते मौसम में होने वाली संक्रमण की समस्‍या से बचाने में भी मदद मिलती है। इसे आप हर्बल या परंपरागत मेहंदी भी कह सकते हैं।

इस तरह करें बचाव

अगर आप करवा चौथ के अवसर पर मेहंदी लगवा रहीं हैं, तो इस बात का ध्‍यान रखें कि अगर मेहंदी लगवाते ही आपको ठंडक की बजाए जलन, खुजली या गर्माहट महसूस हो तो आपको समझ लेना चाहिए कि मेहंदी अच्‍छी नहीं है। यानी इसमें हानिकारक केमिकल मिलाए गए हैं। ऐसा होने पर तुरंत हाथ धो लें पर साबुन न लगाएं। जलन वाले स्‍थान पर बर्फ लगाएं।