• हिंदी

काजोल को न हाे ब्यूटी स्लीप की जरूरत, पर फायदेमंद है ब्‍यूटी स्‍लीप

काजोल को न हाे ब्यूटी स्लीप की जरूरत, पर फायदेमंद है ब्‍यूटी स्‍लीप
सौंदर्य के संबंध में लगातार हो रहे शोध में यह सामने आया है कि ब्‍यूटी स्‍लीप अर्थात गहरी नींद सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है।

सौंदर्य के संबंध में लगातार हो रहे शोध में यह सामने आया है कि ब्‍यूटी स्‍लीप अर्थात गहरी नींद सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है।

Written by Yogita Yadav |Published : August 6, 2019 1:54 PM IST

अभिनेत्री काजोल सोमवार को 45 साल की हो गई। इस मौके पर उनके अभिनेता पति व फिल्म निर्माता अजय देवगन ने उनकी सुंदरता की तारीफ करते हुए कहा कि काजोल को इस उम्र में भी ब्यूटी स्लीप (Beauty sleep)लेने की आवश्यकता नहीं। काजोल तो अब भी बहुत खूबसूरत लगती हैं। पर क्‍या आप जानते हैं कि ब्‍यूटी स्‍लीप (Beauty sleep) आखिर क्‍या है। और क्‍या हैं इसके फायदे।

अब भी खूबसूरत हैं काजोल

अजय ने सोशल मीडिया पर काजोल की एक तस्वीर साझा की है, जिसमें वह कुर्सी पर बैठी हैं। इसके कैप्शन में अजय ने लिखा है, "उठ जाओ, अभी भी तुम्हें ब्यूटी स्लीप (Beauty sleep) की आवश्यकता नहीं है।" इसके रिप्लाई में काजोल ने लिखा है, "मैं जगी हूं। बस पता चला कि युग को स्कूल नहीं जाना है। यहां हर तरफ छुट्टियां है।" इस स्टार जोड़ी ने साल 1999 में शादी की थी।

View this post on Instagram

Wake up! You do not need your beauty sleep, as yet. @kajol

A post shared by Ajay Devgn (@ajaydevgn) on

Also Read

More News

क्‍या है ब्‍यूटी स्‍लीप (Beauty sleep)

सौंदर्य के संबंध में लगातार हो रहे शोध में यह सामने आया है कि ब्‍यूटी स्‍लीप अर्थात गहरी नींद सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है। गहरी नींद की कमी के कारण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज होती जा रही हैं और खासकर महिलाएं ऐसा कभी नहीं चाहेंगी की उम्र बढ़े। एक चिकित्सीय परीक्षण में विश्वविद्यालय अस्पताल के डॉक्टरों को पता चला हैं कि नींद की गुणवत्ता हमारे सेलुलर फंक्शन और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया पर सीधा प्रभाव ड़ालता हैं।

ब्‍यूटी स्‍लीप न लेने के नुकसान (Beauty sleep)

जो लोग ब्‍यूटी स्‍लीप नहीं लेते अर्थात जो गहरी नींद नहीं ले पाते उनमें उम्र की रफ्तार ज्‍यादा तेजी से बढ़ जाती है। ये अध्यन कम सोने वाले और जो आवाज करके सोते हैं उन पर आयोजित किया गया था। जो कम सोते हैं उन में पाया गया कि उनकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज होती हैं और त्वचा से जुड़ी कील, मुंहासे जैसी परेशानियां उभरने में देर लगती हैं। इसके साथ ही उनकी त्वचा की बनावट और अभिव्यक्ति भी बदतर होती हैं।

किस उम्र में यूज करनी चाहिए एंटी एजिंग क्रीम

Reverse hair washing : बालों की सेहत के लिए अच्‍छी है यह तकनीक