• हिंदी

दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज, चेहरे के पुराने दाग-धब्बे भी होंगे दूर

दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज, चेहरे के पुराने दाग-धब्बे भी होंगे दूर
कच्चे दूध से करें त्वचा की सफाई

दूध के पोषक तत्वों के बारे में अक्सर बात होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूर हमारी सेहत के साथ-साथ सुंदरता को भी बढ़ा सकता है। जी हां आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे दूध से प्रयोग से आप अपने चेहरे से दाग-धब्बों को पूरी तरह साफ कर सकते हैं।

Written by intern23.seo |Published : November 29, 2023 9:06 PM IST

रोज रात में एक गिलास दूध पीना चाहिए इससे हमारी सेहत दुरुस्त रहती है। इस बात को आपने घर में बुजुर्गों से कभी न कभी जरूर सुना होगा। दूध प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक हैं। दूध हमारी हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है यदि आपकी हड्डियां आयु के साथ कमजोर हो रही हैं तो आपको दूध का सेवन अनिवार्य रूप से करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं हमारी सेहत के लिए इतना फायदेमंद दूध हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जिसका कारण इसमें पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड होता है। लैक्टिक एसिड एक नेचुरल एक्सफोलिएटर होता है, जो हमारी डेड सेल्स को त्वचा से हटाने का काम करती है। इसके अलावा रोजाना दूध का इस्तेमाल त्वचा पर करने से हमारी त्वचा में निखार आता है।

ग्लोइंग फेस के लिए कैसे करें दूध का प्रयोग (How to use milk for glowing face)

1. कच्चा दूध और केला से बनाएं फेस पैक (Milk and Banana face pack)

कच्चा दूध और पका हुआ केला से तैयार फेस पैक आपके चेहरे की सुंदरता को बढ़ाकर चेहरे की टाइटनेस को बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए आप 4-5 चम्मच कच्चा दूध लेकर उसमें आधा केला मैस करके अच्छी तरह मिला दें। इस तरह तैयार मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगाएं। अब इस पेस्ट को आप मास्क की तरह इस्तेमाल करें, और कम से कम 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। अब सूख जाने के बाद पानी से अपने चेहरे को धो लें। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में एक दो बार कर सकते हैं।

2. कच्चे दूध का प्रयोग क्लींजिंग एजेंट के रूप में (Milk as a cleansing agent)

आप कच्चे दूध का प्रयोग त्वचा की सफाई के लिए भी कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को साफ करने के साथ आपकी डेड स्किन सेल्स को भी हटाने में भी मदद करता है। कच्चे दूध में कई तरह के मिनरल्स जैसे सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन पाए जाते हैं। जो हमारी त्वचा की सफाई के लिए बेहद कारगर हैं। इसके लिए आप 4-5 चम्मच कच्चा दूध लेकर कॉटन के माध्यम से अपनी त्वचा की सफाई कर सकते हैं।

Also Read

More News

3. टमाटर और दूध का फेस पैक (Milk and Tomato Face pack)

कच्चे दूध और टमाटर के मिश्रण से बना पेस्ट आपके चेहरे के दाग-धब्बों को खत्म करने में काफी कारगर साबित हो सकता है। दरअसल टमाटर और दूध दोनों में ही ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप 5 चम्मच कच्चा दूध और आधा टमाटर का पल्प लेकर उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसे सूख जाने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस बेहद कारगर उपाय से आपको बहुत जल्द दाग-धब्बों से निजात मिल सकती है।

Disclaimer- यह लेख आपकी सामान्य जानकारी के लिए है। इसका उद्देश्य आपको किसी तरह की एक्सपर्ट एडवाइस देना नहीं है। यदि आप किसी चीज का उपयोग औषधीय तौर पर करना चाहते हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह के न करें।