Sign In
  • हिंदी

क्या पेट्रोलियम जेली आपकी स्किन के लिये इस्तेमाल करना सही है?

क्या सर्दियों में पेट्रोलियम जेली ज्यादा लगाने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता हैं !

Written by Editorial Team |Published : November 29, 2017 12:00 PM IST

सर्दियां शुरू हो गई हैं, इस सीजन में त्वचा के लिये ज्यादातर लोग पेट्रोलियम जेली इस्तेमाल करते है। अपनी सूखी त्वचा को कोमल करने के लिये मॉइस्चराइजर के बदले पेट्रोलियम जेली इस्तेमाल करते है। फटे होंठ, फटी एडियां और घुटनों के त्वचा के लिये भी पेट्रोलियम जेली ही इस्तेमाल करते है। जिन लोगों की त्वचा ज्यादा सूखी होती है वो तो मॉइस्चराइजर के बदले पुरे शरीर पर पेट्रोलियम जेली लगाते है। मगर ज्यादा पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करना सेहत के लिये सही है या नहीं, डॉ. नर्मदा मातंग डर्मेटोलोजिस्ट,निओ स्किन क्लिनिक पवई कहती है फायदेमंद है।

'पेट्रोलियम जेली मिनरल ऑयल और वैक्स का मिश्रण है। इसमें मह्त्वपूर्ण है पेट्रोलियम जो आपकी त्वचा की नमी बनाए रखता है और आपकी त्वचा को पानी से बचाकर रखता है। ये आपकी त्वचा की सुरक्षा और उसको सूखा होने से बचाता है। इसकी मदद से आपके फटे होंठ, फटी एडियां, एल्बो और घुटने की सूखी त्वचा को जल्दी कोमल करता है। हम डर्मेटोलोजिस्ट हमारी त्वचा सूखी हो जाये, तो त्वचा की नमी बरकरार रहने के लिये पेट्रोलियम जेली का ही इस्तेमाल करते है। पेट्रोलियम जेली के फायदे उसका महत्वपूर्ण घटक पेट्रोलियम से ही मिलते है। जो आपकी त्वचा की दरारे भरता है और उसे पानी से बचाकर रखता है। इससे आपकी त्वचा नमी बनी रहती है।' ऐसे डॉक्टर कहती है।

इन तरह आप पेट्रोलियम जेली आपकी त्वचा के लिये है फायदेमंद:

Also Read

More News

  1. इसके इस्तेमाल से त्वचा में जलन और खुजली कम होती है।
  2. नहाने के बाद पेट्रोलियम जेली लगाने से आपकी त्वचा की नमी बनी रहती है और त्वचा सूखी नही पडती है। आप इसका इस्तेमाल सर्दि और एलर्जी कै दौरान नाक सुख जाए तो कर सकते है।
  3. गुनगुने गरम पानी में नमक मिलाकर आपके पैर इसमें रखिये। थोड़ी देर बाद पैरों को टॉवेल से सुखाएं और पेट्रोलियम जेली लगाये और फिर धोए हुए कॉटन सॉक्स पहनें। ऐसा करने से एड़िया नहीं फटती है।
  4. सर्दियों में सूखे हाथों को लगाने के लिये बेस्ट है। हमारी त्वचा में तेल होता है और पानी से वो मुलायम होती है।मगर ज्यादा हाथ धोने से त्वचा सूखी हो जाती है। और फिर  त्वचा संबंधी बीमारियां बढ़ने लगती है, जैसे की एक्जिमा। पेट्रोलियम जेली में जो तेल होता है वह आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखता है और त्वचा को ड्राई होने से बचाता है। तो इस बार हाथ सूखे होने लगे तो तुरंत पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करे।
  5. रात में सोने से पहले पूरे शरीर पर पेट्रोलियम जेली लगाए। जिससे आपकी त्वचा सुरक्षित और मुलायम रहती है।

Read this in English

अनुवादक Sushantdeep Sagvekar 

चित्र स्रोत:Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on