Sign In
  • हिंदी

गर्मियों में मुंहासों से हैं परेशान तो ये फेस पैक ट्राय करें 

इस मौसम में ऑयली स्किन का ख्‍याल रखना और भी ज्‍यादा मुश्किल हो जाता है, क्‍योंकि इन दिनों की सबसे ज्‍यादा परेशान करने वाली समस्‍या है पिंपल यानी मुंहासे। © Shutterstock.

इस मौसम में ऑयली स्किन का ख्याल रखना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि इन दिनों की सबसे ज्यादा परेशान करने वाली समस्या है पिंपल यानी मुंहासे।

Written by Editorial Team |Updated : April 13, 2019 11:44 AM IST

गर्मियों में धूल, धूप और प्रदूषण के कारण त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तब तो स्किन का ध्‍यान रखना आपके लिए और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इन दिनों में ऑयली स्किन पर मुंहासों भी ज्‍यादा देखने में आते हैं। अगर आप भी गर्मियों में होने वाली स्किन की इस समस्‍या से परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो घर बैठे ही आपको इस समस्‍या से निजात दिलवाएंगे।

यह भी पढ़ें - तो ये है ताउम्र जवां रखने वाला प्रोटीन, स्किन को रखेेेेगा एजिंग से दूर

शहद और नींबू का फेसपैक

Also Read

More News

चेहरे पर अगर दाने हो गए हैं तो नींबू और शहद से बने फैसपैक और घरेलू नुस्खे आपके पिंपल्स को दूर कर सकते हैं। शुरुआत के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का जूस डाल लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिल लें। आप चाहे तो इसमें कुछ बूंदे बादाम का तेल भी डाल सकते हैं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर और पिंपल्स वाली त्वचा पर लगा लें। तकरीबन 15 मिनट तक इसे त्वचा पर रहने दें। सूख जाने के बाद हल्के गर्म पानी से साफ कर लें।

यह भी पढ़ें – टैनिंग खत्‍म करने में भी कारगर है मलाई, इस तरह करें इस्‍तेमाल

कैसे करता है असर

शहद और नींबू के मिश्रण में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ ही विटामिन सी भी होता है। जिससे यह मुंहासों को साफ करने के साथ-साथ त्वचा को भी निखराने में मदद करता है। नींबू और शहद का यह मिश्रण आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करेगा। यह पैक उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिनकी त्वचा ड्राई है। अगर आप सोच रहे हैं ऐसा क्यों तो हम बताते हैं। असल में नींबू त्वचा को साफ करने में मदद करता है और त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाता है। इसके अलावा शहद में मौजूद एंटिसेप्टिक और एंटिबैकटीरियल तत्व ऑयल को कम करने में मददगार हैं।

यह भी पढ़ें – त्‍वचा के लिए खतरनाक हो सकती है तीखी धूप, इस तरह करें बचाव

स्किन के लिए बहुत फायदमेंद हैं ये घरेलू उपचार

  • शहद में कई एंटीऑक्सिडेंट होता हैं, जिसमें फ़्लेवोनोइड जैसे फ़ेनोलिक कंपाउड शामिल हैं।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शहद मधुमेह वाले लोगों में हृदय रोग के जोखिम कारकों में सुधार करता है।
  • शहद का कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह “अच्छा” एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हुए “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
  • शहद में एंटीऑक्सिडेंट हृदय स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ता हैं, जिसमें आपके दिल में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है और रक्त के थक्के बनने का जोखिम कम होता है।
  • शहद में अनगिनत औषधीय गुण होते हैं, जो स्वाभाविक रूप से गले में खराश को ठीक करने में मदद करता है।

नींबू भी है लाभदायक

नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, एक प्राथमिक एंटीऑक्सिडेंट जो कोशिकाओं को मुक्त कणों के नुकसान से बचाते हैं।

नींबू में साइट्रिक एसिड किडनी स्टोन को रोकने में मदद कर सकता है।

कुछ लोग कब्ज को रोकने में मदद करने के लिए रोजाना सुबह नींबू पानी पीते हैं।

नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा की झुर्रियों को कम करने, उम्र बढ़ने से ड्राई स्किन और धूप से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on