• हिंदी

आंखों का डार्क सर्कल हटाने के लिए लौंग के तेल का ऐसे करें उपयोग

आंखों का डार्क सर्कल हटाने के लिए लौंग के तेल का ऐसे करें उपयोग
आंखों का डार्क सर्कल हटाने के लिए लौंग का तेल है रामबाण इलाज.

डार्क सर्कल की परेशानी स्किन केयर की सबसे बड़ी परेशानी है. तमाम ब्यूटी टिप्स अपनाने के बाद भी डार्क सर्कल की समस्या अगर ठीक नहीं हो रही है, तो आपको लौंग के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. क्लोव ऑयल के इस्तेमाल से आप कुछ हफ्ते में ही डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकती हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : November 22, 2019 7:29 PM IST

आंखों का डार्क सर्कल लड़कियों के लिए सबसे परेशान करने वाली बात होती है. डार्क सर्कल हटाने के तमाम उपाय अगर आप कर चुकी हैं, तो आपको लौंग के तेल राम बाण दवा हो सकती है. लौंग के तेल को क्लोव ऑयल के नाम से ज्यादा जानते हैं. वैसे तो लौंग का सेवन खाना बनाने से लेकर माउथ फ्रेशनर के तौर होता ही है. लेकिन लौंग का तेल आंखों के नीचे बने काले घेरे को हटाने में भी मददगार होता है.

लौंग के तेल में पाये जाने वाले पोषक तत्व और विटामिन स्किन के लिए बहुत फायदे वाले होते हैं. क्लोव ऑयल में में विटामिन ए, सोडियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस के यौगिक पाये जाते हैं. तमाम ब्यूटी टिप्स में लौंग के तेल का इस्तेमाल करने की सलाह इसलिए भी दी जाती है.

क्लोव ऑयल एक एंटिबैक्टिरियल, एंटिफंगल और एंटिसेप्टिक गुण वाली चीज है. स्किन के लिए ये गुण बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आपके आंखों में डार्क सर्कल है तो आपको एक बार लौंग के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. स्किन केयर टिप्स में लौंग का तेल इसलिए भी बताया जाता है.

Also Read

More News

डार्क सर्कल में क्लोव ऑयल कैसे लगाएं

how to use Clove oil for remove dark circles in Hindi

आंखों के काले घेरे को हटाने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए यह जानकारी सबसे ज्यादा जरूरी है. क्लोव ऑयल को लोबान के साथ मिलाकर लगाना होता है. इसके लिए आपको क्लोव ऑयल और लोबान की मात्रा की जानकारी भी होनी चाहिए.

थोड़ी सी मात्रा में क्लोव ऑयल लें और उसमें लोबान की इतनी मात्रा डाले कि वो पेस्ट जैसा बन जाए. इस पेस्ट को आंखों के चारो तरफ काटन की मदद से लगा लें. ध्यान रहे ये पेस्ट आंखों के अंदर न जाए. वैसे तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है. लेकिन आपके आंखों में पानी जरूर आ जाएगा.

इस लौंग और लोबान पेस्ट को सप्ताह में दो दिन आप लगा सकते हैं. कुछ ही हफ्ते लगाने के बाद आपके डार्क सर्कल ठीक होने लगते हैं.

क्लोव ऑयल के अन्य फायदे 

अगर आपके स्किन में एक्ने की समस्या है तो लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको क्लोव ऑयल को शहद में मिलाकर लगाना होता है. सप्ताह में दो बार आप शहद और क्लोव ऑयल को मिलाकर स्किन पर लगा सकती हैं.

लौंग के तेल से पाएं बेदाग, खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका.

पुरुषों के लिए वरदान है लौंग, यौन सेहत सुधारने के साथ कई तरह से पहुंचाता है लाभ.

लौंग सेहत के लिए है औषधि, होते हैं ये 9 फायदे.