Advertisement

फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए बारिश में ऐसे करें पैरों की देखभाल, पहनें खुली चप्पलें और लगाएं ये 4 चीजें

Home remedy for fungal infection in nails: बारिश के मौसम में नमी और गंदगी जमा हो जाने के कारण अक्सर लोगों को फंगल इंफेक्शन होता है। ऐसे में ये चीजें इससे बचाव में मदद कर सकती हैं।

बारिश में पैरों की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश में नमी और गंदगी बैक्टीरिया और फंगस को पनपने का मौका देती है। इससे पैरों में बदबू आती है, खुजली होती है और सूजन हो जाती है। ऐसे में पैरों को फंगल इंफेक्शन से बचाने के लिए आप कई चीजों की मदद ले सकते हैं। जैसी कि आप अपने फूट केयर रूटीन में बदलाव कर सकतें। रोजाना गर्म पानी में नमक और बेकिंग सोडा डाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही कई चीजों की मदद से पैरों में फंगल इन्फेक्शन से आप बच सकते हैं।

पैरों में फंगल इन्फेक्शन से बचने का उपाय-Home remedy for fungal infection in nails

1. खुली चप्पल पहनें

बारिश के दिनों में जितना हो सके उतना खुले जूते पहनें। साथ ही बारिश में भीगने के बाद अपने पैरों को साबुन और पानी से धो लें। इससे आपके पैरों में बारिश का पानी नहीं लगेगा और फंगल इंफेक्शन नहीं होगा।

2. बंद जूते पहनते हैं तो एंटिफंगल डस्टिंग पाउडर लगाएं

अगर आप बंद जूते पहनते हैं तो मोजे पहनने से पहले एंटिफंगल डस्टिंग पाउडर लगाएं। रात में एंटिफंगल लोशन लगाएं। इससे मानसून के दौरान आने वाली पैरों से बदबू से आप बच सकेंगे। साथ ही आप बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बच सकते हैं। खास कर कि ये तरीका जूते और चमड़े के जूतों में पहनने से पहले जरूर करें।

Also Read

More News

3. नीम का तेल लगाएं

नीम का तेल पैरों के इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। नीम एक और आसानी से उपलब्ध होने वाला प्राकृतिक घटक है जिसने एंटीफंगल गुण हैं। ये इंफेक्शन को कम कर सकता है, साथ ही इससे बचा भी सकता है। संक्रमण को कम करने के लिए आप अपने पैरों के साथ-साथ पैर की उंगलियों पर भी नीम का तेल लगा सकते हैं।

4. मेंहदी के पत्तों का पेस्ट लगाएं

मेंहदी के पत्तों का पेस्ट बनाएं और इसे अपने पैरों पर लगाएं। इस पेस्ट को प्रभावित उंगलियों के बीच लगाएं और इसे तब तक छोड़ दें जब तक कि पैक सूख न जाए और फट न जाए। मेंहदी की ताजी पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो कि इस तरह से इंफेक्शन से बचाव में मददगार है।

5. टी ट्री ऑयल और हल्दी लगाएं

टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। टी ट्री ऑयलको आप दिन में दो बार प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। इससे इंफेक्शन दूर हो जाएगा। इसके अलावा आप हल्दी का पेस्ट बना कर अपने पैरों पर लगा सकते हैं। ये एंटीबैक्टीरियल, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है, फंगल संक्रमण से भी छुटकारा पाने के लिए पैर की उंगलियों के आसपास लगाया जा सकता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on