• हिंदी

Tips to keep Black Hair: बालों को रखना चाहते हैं लंबी उम्र तक काला, तो मदद करेंगे ये 5 टिप्स

Tips to keep Black Hair: बालों को रखना चाहते हैं लंबी उम्र तक काला, तो मदद करेंगे ये 5 टिप्स
बालों को रखना चाहते हैं लंबी उम्र तक काला, तो मदद करेंगे ये 5 टिप्स...

Tips to keep Black Hair: बालों को रखना चाहते हैं लंबी उम्र तक काला, तो इन पांच टिप्स को जरूर करें फॉलो...

Written by Anshumala |Updated : August 1, 2021 12:21 AM IST

Tips for Black Hair in Hindi: हर कोई चाहता है कि उसके बाल वर्षों घने और काले नजर आएं। लेकिन, काले और घने बालों की ख्वाहिश है, तो उसकी देखभाल भी करने की जरूरत होती है। यदि आप बालों में प्रॉपर तेल (Hair care) नहीं लगाएंगे, बालों को साफ नहीं करेंगे तो बाल टूटने के साथ ही सफेद भी होने लगेंगे। बाल सफेद कई कारणों से होते हैं, जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी, धूल, गंदगी, प्रदूषण, खानपान में गड़बड़ी, हार्मोनल बदलाव, अनुवांशिकता आदि। कई बार हेयर कलर, केमिकल प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल भी बालों को असमय सफेद बना देते हैं। बालों को काला (Black Hair) बनाएं रखने के लिए फॉलो करें नीचे बताए गए ये 5 टिप्स (Remedies to Get Black Hair)...

बालों में करें गर्म तेल की मालिश

गर्म तेल से बालों और स्कैल्प में मालिश करें। इसके लिए आप नारियल या फिर सरसों का तेलले सकते हैं। ये दोनों तेल बालों को काला, घना और मजबूत बनाए रखने के लिए वर्षों से इस्तेमाल किए जा रहे हैं।

हीटिंग प्रोडक्ट्स से कर लें तौबा

यदि आप सप्ताह में तीन-चार बार हीटिंग प्रोडक्ट्स को बालों में यूज करते हैं, तो इससे भी बाल असमय सफेद होने लगते हैं। इससे स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है। बाल डैमेज होते हैं। बालों में किसी भी तरह के हेयर कलर, हेयर प्रोडक्ट्स, हीटिंग प्रोडक्ट्स का नियमित अभ्यास करने से बचें।

Also Read

More News

दिन भर में पिएं पर्याप्त पानी

क्या आप जानते हैं कि पानी पीना ना सिर्फ त्वचा, संपूर्ण सेहत बल्कि बालों को काला और घना बनाने के लिए भी जरूरी होता है? जब आप पानी शरीर की जरूरत के अनुसार दिन भर पीते हैं, तो शरीर हाइड्रेटेड रहता है। इससे बालों को भी लाभ होता है। पानी स्कैल्प को भी हाइड्रेटेड रखता है, जिससे दोमुंहे बालों की समस्या दूर हो सकती है। बाल काले, स्वस्थ और मजबूत (How to get black hair in hindi) बनते हैं।

ओट्स से बाल होते हैं काले

काले बाल चाहिए तो नाश्ते में ओट्स का सेवन जरूर करें। इसमें बायोटिन होता है, बालों को काला बनाने में मदद कर सकते हैं। ओट्स चेहरे की त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

स्मोकिंग कर दें बंद

यदि आपको स्मोकिंग करने की आदत है, तो यह आपके बालों पर भी नेगेटिव असर कर सकता है। इससे भी बाल असमय सफेद होने लगते हैं। स्मोकिंग शरीर में फ्री-रेडिकल्स को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है, जिससे बाल सफेद होने लगते हैं। स्मोकिंग छोड़ने से बाल सफेद नहीं होंगे और फेफड़े भी स्वस्थ रहेंगे।