Advertisement

चेहरे पर इन लक्षणों को देखकर पता लगायें कि आपका फेसवाश है खराब

इन तरीकों से अपने फेसवाश की जांच करें कि वो आपके स्किन के हिसाब से सही है या गलत?

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए यह ज़रूरी है कि आप चेहरे की सफाई का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए कई लोग दिन में कई बार अपने चेहरे को फेसवाश से धुलते हैं। कई बार ऐसा होता है कि फेसवाश से धुलने के बावजूद भी चेहरे पर मुहांसे निकलने लगते हैं और चेहरा ठीक से साफ़ नज़र नहीं आता है। आपको बता दें कि ऐसे लक्षण यह दर्शाता है कि आप गलत फेसवाश का इस्तेमाल कर रहे हैं। जानी मानी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सेजल शाह यहां बता रही हैं कि गलत फेसवाश की पहचान कैसे करें।

मुहांसे : मुहांसे होने के पीछे वैसे तो कई कारण है लेकिन आपको बता दें कि गलत फेसवाश के कारण भी चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं। अगर हमेशा कुछ दिन के अंतराल पर आपको मुहांसे निकल रहे हैं तो अपना फेसवाश बदल दें। फेसवाश लेते समय इस बात का ध्यान ज़रूर दें कि उसमें बेनजोयल पेरोक्साइड ज़रूर हो।

ड्राई स्किन : जब भी आप चेहरा धुलते हैं तो क्या आपकी स्किन एकदम टाइट हो जाती है? अगर ऐसा होता है तो जान लें कि आपका फेसवाश आपकी स्किन टाइप के हिसाब से सही नहीं है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो हैल्योरोनिक एसिड वाले फेसवाश का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे की नमी बरकरार रहती है।

Also Read

More News

चेहरे पर लाल धब्बे : फेसवाश से मुंह धुलने के बाद अगर चेहरे पर लाल धब्बे नज़र आने लगें तो समझ लें कि आप गलत फेसवाश का इस्तेमाल कर रहे हैं। खासतौर पर नाक और गालों पर लाल धब्बे नजर आने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए बिना महक वाले और ग्लिसरीन या हैल्योरोनिक एसिड युक्त फेसवाश का इस्तेमाल करें।

जलन  : अगर आप स्किन में होने वाली जलन से परेशान रहते हैं तो एक बार अपने क्लींजर और फेसवाश को ज़रूर चेक करें। चेहरे पर मौजूद धूल के कण और गलत फेसवाश का कॉम्बिनेशन मिलकर चेहरे को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं और इससे चेहरे पर खुजली और जलन होने लगती है। इसलिए सल्फेट फ्री वाले फेसवाश का प्रयोग करें।

शाइनी स्किन : अगर आपकी स्किन बहुत ऑयली है और फेसवाश इस्तेमाल करने के बाद भी चेहरे पर ऑयल नजर आता है तो समझ लें कि ये फेसवाश आपके स्किन टाइप के हिसाब से सही नहीं है। इसकी बजाय ऐसे फेसवाश चुनें जिनमें सैलिसिलिक एसिड और क्ले मौजूद हो जिससे ये चेहरे पर मौजूद ऑयल को पूरी तरह सोख सके।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on