Sign In
  • हिंदी

Sugar wax: चीनी से बनी हेयर रिमूवल वैक्स से हटा सकते है शरीर से अनचाहे बाल, बड़ा आसान है बनाने का तरीका

how to remove hair naturally

Hair removal wax : स्किन के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप घर पर ही चीनी के साथ हेयर रिमूवल वैक्स बना सकते हैं। इस लेख में आपको शुगर वैक्स बनाने का तरीका और इसके लिए आवश्यक सामग्री के बारे में बताया गया है।

Written by Mukesh Sharma |Published : August 10, 2022 3:58 PM IST

हर किसी को अपनी स्किन से प्यार होता है। आजकल लोग अपनी सेहत का ध्यान रख पाएं या ना लेकिन अपनी स्किन का विशेष रूप से ध्यान जरूर रखते हैं। कील-मुंहासों के लिए तो मार्केट में अनेक प्रोडक्ट मौजूद होते हैं, जिनकी मदद से उन्हें ठीक किया जा सकता है। लेकिन त्वचा पर अनचाहे बाल हर किसी के दुश्मन होते हैं। त्वचा से अनचाहे बाल हटाने वाले प्रोडक्ट्स में भी इतने ऑप्शन मौजूद नहीं है। वहीं कुछ लोगों की स्किन इतनी सेंसिटिव होती है और कई बार हेयर रिमूवल क्रीम या वैक्स का इस्तेमाल करने से उन्हें एलर्जी व कई प्रॉब्लम्स हो जाती हैं। लेकिन ऐसे में घरेलू तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि घरेलू उपायों का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हो है। अगर आप भी अपनी स्किन पर अनचाहे बालों से परेशान है और उसे हटाना चाहते हैं, तो आज हम आपको चीनी से बनी खास वैक्स के बारे में बताने वाले हैं। चलिए जानते हैं इस होममेड हेयर रिमूवल वैक्स और इसे बनाने के खास तरीके के बारे में -

बहुत कारगर है यह तकनीक

चीनी से बनने वाली यह होममेड हेयर रिमूवल वैक्स कोई नया नुस्खा नहीं है। बल्कि दुनियाभर में कई लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। खासतौर पर जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उनके लिए यह विशेष रूप से फायदेमंद होता है। लेकिन चीनी के साथ आप कुछ अन्य चीजें भी मिला जिससे यह नुस्खा और कारगर तरीके से काम करता है। चलिए जानते हैं इसे बनाने में क्या सामग्री चाहिए होती है।

बस आपको चाहिए ये घरेलू सामग्री

इस नुस्खे की सबसे खास बात यह है कि इसे बनाने के इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री घर पर ही मिल जाती है। इस शुगर वैक्स को बनाने के लिए आपको निम्न सामग्री चाहिए होगी -

Also Read

More News

  1. 1 कप शुगर (व्हाइट या ब्राउन जो भी उपलब्ध हो)
  2. 30 एमएल नींबू का रस
  3. 30 एमएल पानी

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके नींबू ताजे होने चाहिए और शुगर की जगह आप शुगर पाउडर का इस्तेमाल न करें। दाने दार शुगर से सही वैक्स बनता है।

ऐसे बनाएं शुगर वैक्स

सबसे पहले एक मीडियम साइज का नॉन-स्टिक बर्तन लें। इसमें पानी डालकर उसे धीमी आंच पर रख दें। जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें चीनी डालें। जब चीनी पिघल जाए, तो उसमें नींबू डालकर उसे अच्छे से मिला दें। अब थोड़ी देर के लिए आंच को तेज कर दें और लगातार हिलाते रहें। जब आपको लगे मिश्रण टाइट हो रहा है और रंग ब्राउन पड़ गया है तो उसे गैस से उतार दें। अब इसे गैस से उतार दें और अपने आप ठंडा होने दें। इसे ठंडा करने के लिए पानी में या फ्रिज में न रखें।

ऐसे करें इस्तेमाल

आंच के उतरने के बाद जब यह मिश्रण ठंडा हो जाता है, तो यह इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है। इसे आप स्टिक की मदद से अपनी स्किन के बालों की उल्टी दिशा में लगाएं। लगाते समय ध्यान रखें कि यह वैक्स न तो गर्म होना चाहिए और न ही पूरी तरह से ठंडा। मतलब इसका तापमान इतना होना चाहिए जिसे आप आसानी से लगा पाएं। स्टिक की मदद से अच्छी तरह से फैला लें और किनारों को हल्का सा मोटा रहने दें। थोड़ी देर सूखने के बाद आप इसके किनारों को पकड़कर खींच सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on