Sign In
  • हिंदी

Hair pack for Baldness: पालक से तैयार हेयर पैक से पाएं गंजे सिर पर दोबारा बाल, जानें बनाने और लगाने का सही तरीका

Hair pack for Baldness: पालक से बने हेयर पैक से पाएं सिर पर दोबारा बाल।

महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी गंजेपन यानी मेल पैटर्न बाल्डनेस (Male pattern Baldness) की समस्या बहुत देखी जाती है। यदि आपके बाल भी गिर रहे हैं, तो परेशान ना हों। पालक हैयर पैक लगाकार गंजे सिर पर (Hair pack for Baldness) दोबारा उगा सकते हैं बाल। जानें, पालक हेयर पैक (Spinach Hair Pack) बालों के लिए कैसे है फायदेमंद और इसे तैयार करने का तरीका क्या है...

Written by Anshumala |Updated : June 13, 2020 11:02 AM IST

Palak for hair growth : गंजा होना किसी को भी पसंद नहीं। हर कोई चाहता है कि उसके सिर पर काले और घने बाल ताउम्र बरकरार रहें। लेकिन, वंशानुगत कारणों के अलावा आजकल की जीवनशैली, तनाव, खानपान, प्रदूषण के कारण भी बालों के गिरने की समस्या बढ़ती जा रही है। आज जिसे देखो वही बालों के टूटने-गिरने से परेशान है। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी गंजेपन यानी मेल पैटर्न बाल्डनेस (Male pattern Baldness) की समस्या बहुत देखी जाती है। आजकल 35-40 वर्ष की उम्र में ही लोग बालों के अधिक गिरने के कारण टकले हो रहे हैं। यदि आपके बाल भी गिर रहे हैं, तो परेशान ना हों। एक आसान से हेयर पैक से गंजे सिर पर (Hair pack for Baldness) दोबारा उगा सकते हैं (How To Use Spinach For Hair Growth) बाल। हम बात कर रहे हैं पालक से तैयार हेयर पैक (Spinach Hair Pack) की। जानें, बालों के लिए पालक के फायदे (spinach benefits for hair) क्या हैं और कैसे तैयार करें पालक हेयर पैक...

पालक हेयर पैक में मौजूद पोषक तत्व

पालक का साग सेहत के लिए काफी हेल्दी (Benefits of Palak) होता है, ये सभी जानते हैं। इसमें कई पौष्टिक तत्व जैसे न्यूट्रिएंट्स, मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो बालों को भी स्वस्थ रखते हैं। स्पिनिच हेयर पैक (Spinach hair pack) आयरन से भरपूर होता है। पालक के पत्तों से बना स्पेशल हेयर पैक (Homemade spinach hair mask in hindi) टूटते-झड़ते बालों की समस्या को रोक (Prevent Hairt Fall) देता है और नए बालों को उगाने में मदद करता है।

मिनरल्स और विटामिंस का खजाना

पालक के साग में कई विटामिंस होते हैं जैसे विटामिन ए, बी, सी, बी2, बी6, बी1 और ई। ये सभी बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। इस हरी पत्तेदार सब्जी में मिनरल्स भी होते हैं, जो हेयर फॉलिकल्स पर जादुई असर करते हैं। पालक के साग में आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, जो बालों के लिए बेहद जरूरी हैं।

Also Read

More News

विटामिन ए, सी और बी

ये दोनों विटामिंस चेहरे और स्कैल्प पर सीबम का निर्माण करते हैं। ये इम्यूनिटी को भी मजबतू करते हैं। बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं। विटामिन बी में बायोटिन और फॉलिक एसिड होता है, जो प्रत्येक बालों की जड़ों में ऑक्सीजन सप्लाई करते हैं।

आयरन (Iron)

आयरन स्वस्थ बालों के लिए महत्वपूर्ण है और पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। आधा कप पका हुआ पालक 2 मिलीग्राम आयरन के बराबर होता है। यदि आपके बाल बहुत गिरते हैं, तो पालक को अपनी डायट में शामिल करें।

Fruit Hair Pack : बालों के लिए फ्रूट हेयर पैक्स, जो बालों को देंगे शाइन और मजबूती

गंजापन दूर करने के लिए पालक का इस्तेमाल (How To Use Spinach For Hair Growth)

पालक हेयर ऑयल (Spinach Hair Oil)

आधा कप पका या कच्चा पालक लें। इसे मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाएं ताकि आप इसे अपने बालों पर आसानी से लगा सकें। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से बाल धो लें। यह पेस्ट बालों के विकास को बढ़ाता है और जड़ों को पोषण देता है।

पालक से बना हेयर पैक (Spinach Hair Pack in hindi)

एक चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच कैस्टर या नारियल तेल लें। इसे एक कप पालक के साग की पत्तियों के साथ मिलाएं। इसे ब्लेंड करके सेमी-थिक या गाढ़ा मास्क बनाएं, ताकि बाल साफ करते समय ये आसानी से निकल जाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। जूड़ा बनाकर इसे शावर कैप से कवर कर लें। आधे घंटे तक ऐसे ही रहें। फिर किसी माइल्ड ऑर्गेनिक शैम्पू से बालों को धो लें। सप्ताह में दो बार इस हेयर पैक को लगाएं। इससे बालों का गिरना कम हो जाएगा।

Tips for Oily hair: चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ग्रीन टी हेयर मास्क, जानें इसके फायदे

बालों का झड़ना रोके मेथी के दाने, जानें इस्तेमाल करने के ये 6 तरीके

Hair Care Tips: चमकदार और खूबसूरत बालों के लिए घर में बनाएं दही पैक

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on