• हिंदी

चेहरे की जिद्दी झाइयों को कहें अलविदा, अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय

चेहरे की जिद्दी झाइयों को कहें अलविदा, अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय
Home Remedies For Pigmentation : चेहरे पर झाइयां होने के कारण और घरेलू उपाय

चेहरे पर होने वाली झाइयों की समस्या बहुत ही आम है। यह समस्या आंखों के बिलकुल नीचे होती है। ये बहुत ही जिद्दी दाग होते हैं, जिससे छुटकारा पाना काफी मुश्किल होता है। आज हम आपको इस लेख के जरिए झाईं जैसे जिद्दी दाग के कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies For Pigmentation) बताने जा रहे हैं।

Written by Kishori Mishra |Updated : May 13, 2020 4:19 PM IST

Home Remedies For Pigmentation : चेहरे पर होने वाली झाईं की समस्या बहुत ही आम है। यह समस्या आंखों के बिल्कुल नीचे होती है। ये बहुत ही जिद्दी दाग होते हैं, जिससे छुटकारा पाना काफी मुश्किल होता है। बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मिलते हैं, जो झाईं से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं, लेकिन इससे साइड इफेक्ट्स होने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में हमें घरेलू उपाय की ओर रुख करना चाहिए। घरेलू उपाय अपनाने से स्किन सुरक्षित रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय (Home Remedies For Pigmentation) बताने जा रहे हैं, जिससे चेहरे पर मौजूद जिद्दी झाईं (Pigmentation) की समस्या दूर हो जाएगी। इससे पहले जानते हैं चेहरे पर झाईं होने के क्या कारण हैं?

चेहरे पर झाईं होने के कारण (Causes of Pigmentation)

  • हार्मोन्स में बदलाव।
  • शरीर में मेलानिन ज्यादा होने के कारण।
  • धूप में ज्यादा रहना वालों को।
  • गर्भावस्था के दौरान।
  • फंगल संक्रमण से।
  • किसी तरह की चोट लगने से।

झाईं दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Pigmentation)

दूध (Milk)

झाईं (Pigmentation) को हटाने के लिए दूध भी बहुत असरदार होता है। इसके लिए एक कटोरी दूध लें। इसे रूई की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं। ऐसा लगभग 1 महीने तक लगातार करें। इससे झाइयां कम होंगी। इसके अलावा आप चेहरे पर दूध की मलाई या फिर दूध के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू (Lemon)

स्किन से संबंधित किसी भी समस्या को दूर करने के लिए नींबू काफी फायदेमंद होता है। कई तरह के फेसपैक में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। नींबू की मदद से चेहरे की झाइयों भी दूर हो सकती हैं। इसमें विटामिन सी की अधिकता होती है।

Also Read

More News

एनसीबीआई में मौजूद एक रिसर्च के मुताबिक, विटामिन-सी से चेहरे की झाईं को कम किया जा सकता है। इसका मतलब साफ है कि आप नींबू की मदद से चेहरे की झाईं को साफ कर सकते हैं। नींबू के रस को चेहरे पर सीधा एप्लाई ना करें, इससे चेहरा रूखा हो सकता है। चेहरे पर नींबू का रस लगाने के लिए इसमें थोड़ा गुलाब जल या फिर शहद मिलाएं। करीब 15 से 20 मिनट इस रस को लगाए रखें। बाद में चेहरे को साफ पानी से धो लें।

आलू (Potato)

इससे चेहरे की झाईं से छुटकारा पाया जा सकता है। चेहरे पर गर्मियों की वजह से होने वाले  पिंपल्स और दाग-धब्बों को आलू की मदद से दूर किया जा सकता है। चेहरे पर जिद्दी झाईं को कम करने के लिए आलू का रस बहुत ही असरदार माना जाता है। चेहरे पर आलू लगाने के लिए आप इसे काटकर सीधे चेहरे पर एप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आलू का जूस निकालकर इसमें गुलाबजल की कुछ बूंदें डालें। इस रस को रूई की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर मौजूद सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सेब का सिरका स्वास्थ संबधी कई समस्याओं से निजात दिलाता है। इससे स्किन को भी बहुत फायदा होता है। चेहरे पर मौजूद जिद्दी झाईं को दूर करने में सेब का सिरका काफी मददगार है। इसमें मैलिक और लैक्टिक एसिड पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद करता है।

सेहत से जुड़ी इन समस्याओं के कारण फटते हैं होंठ, ये हैं खास लिप मास्क जिन्हें अप्लाई कर पाएं गुलाबी और कोमल होंठ

जानें, दाढ़ी बनाने के बाद आफ्टर शेव लोशन लगाना बेहतर है या फिटकरी?

Tips for Hair Care: डैंड्रफ की वजह से बालों को होते हैं कई नुकसान, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Hair Fall in Men: पुरुषों में तनाव से बढ़ता है हेयर फॉल, स्ट्रेस कंट्रोल करें इन आसान टिप्स के साथ

ग्लोइंग स्किन के लिए घर में तैयार करें मैंगो-मस्कमेलन स्मूदी, जानें इसकी खास रेसिपी