Sign In
  • हिंदी

गुड़हल के पत्तों से तैयार करें हेयर मास्क, बालों को मिलेगी मजबूती

Hair Mask

Hibiscus Leaves Hair Mask : बालों की मजबूती को बढ़ाने के लिए गुड़हल की पत्तियों से तैयार हेयर मास्क काफी हेल्दी हो सकता है। इसके अलावा इन हेयर मास्क की मदद से आप बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं गुड़हल की पत्तियों से हेयर मास्क बनाने की विधि क्या है?

Written by Kishori Mishra |Published : December 9, 2022 12:14 PM IST

Hibiscus Leaves Hair Mask : गुड़हल की पत्तियां आपके बालों के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकती हैं। यह आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है, जो बालों की खूबसूरती को बढ़ाने में प्रभावी है। गुड़हल की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो आपके बालों की कई परेशानियों को कम करने में प्रभावी साबित हो सकता है। अगर आप सप्ताह में 2 बार बालों पर गुड़हल की पत्तियों से हेयर मास्क लगाते हैं तो यह धीरे-धीरे आपकी कई परेशानियों को कम कर सकता है। इसकी मदद से आप बालों को झड़ना, दोमुंहे बाल, सफेद बालों की परेशानी, सफेद बाल इत्यादि को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं खूबसूरत बालों के लिए घर पर कैसे तैयार करें गुड़हल के पत्तियों का हेयर मास्क?

गुड़हल के पत्तों से तैयार करें हेयर मास्क

गुड़हल की पत्तियों का इमाल आप बालों की अलग-अलग समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार हेयर मास्क बनाने की विधि

दही और गुड़हल की पत्तियों का हेयर मास्क

अगर आप बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करना चाहते हैं तो गुड़हल की पत्तियों और दही से हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को तैयार करना काफी आसान है। हेयर मास्क को तैयार करने के लिए गुड़हल की कुछ पत्तियां लें। इसमें 1 गुड़हल का फूल डालकर इसे अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद इसे बारीक पीस लें। अब इस पेस्ट में 2 से 3 चम्मच दही मिक्स करके इसे अच्छी तरह फेंटें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। जब हेयर मास्क अच्छी तरह से सूख जाए तो अपने बालों को धो लें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी।

Also Read

More News

गुड़हल की पत्तियां और एलोवेरा जेल हेयर मास्क

बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाने के लिए आप गुड़हल की पत्तियों और एलोवेरा का हेयर मास्क ( How to use hibiscus leaves for hair growth ) अपने बालों पर एप्लाई कर सकते हैं। यह हेयर मास्क आपके बालों से अतिरिक्त ऑयल को हटाने में प्रभावी हो सकता है। एलोवेरा और गुड़हल की पत्तियों का हेयर मास्क तैयार करने के लिए गुड़हल की पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल या फिर एलोवेला की पत्तियां डालकर इसे अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर करीब 45 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी। साथ ही बालों का अतिरिक्त ऑयल हट सकता है।

गुड़हल की पत्तियों और मेथी से तैयार करें हेयर मास्क

डैंड्रफ की परेशानी को कम करने के लिए आप गुड़हल की पत्तियां और मेथी से तैयार हेयर मास्क (Fenugreek and hibiscus hair mask) को बालों पर एप्लाई करें। इससे स्कैल्प पर होने वाली फंगल परेशानियों को भी कम किया जा सकता है। इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए 1 चम्मच मेथी दाना लें। इसे रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद गुड़हल की पत्तियों को धोकर भीगे हुए मेथी के दानों को मिक्स करके पीस लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच दही डालकर इसे अच्छी तरह से फेंट लें। अब इस मास्क को अपने स्कैल्प पर लगाएं। करीब 1 घंटे बाद अपने बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी। साथ ही यह आपके बालों को मजबूती प्रदान कर सकता है। अगर आप अपने बालों में शाइनिंग चाहते हैं तो गुड़हल की पत्तियों का यह मास्क अपने बालों पर जरूर एप्लाई करें।

गुड़हल की पत्तियों से तैयार यह मास्क बालों के लिए काफी प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपके बाल काफी झड़ रहे हैं या फिर बालों की अन्य परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on