Sign In
  • हिंदी

स्किन प्रॉब्लम्स से राहत पाने के लिए पीएं ये 3 हर्बल टी

Eat healthy during winter to dazzle. © Shutterstock

पिम्पल ही नहीं कुछ और भी स्किन प्रॉब्लम्स हैं जो केवल हर्बल चाय पीने से ही काफी हद तक ठीक हो सकता है।

Written by Sadhna Tiwari |Published : December 12, 2018 12:53 PM IST

पिम्पल्स की वजह से लोगों को अपने चेहरे की खूबसूरती बिगड़ने का डर होता है। इसीलिए पिम्पल्स से बचने और उसे ठीक करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिम्पल्स को रोकना काफी आसान है। आप चाहें तो कुछ नैचुरल और हर्बल पद्धति से तैयार की गयी चाय पीकर भी अपने पिम्पल्स को भी ठीक कर सकती हैं। केवल पिम्पल ही नहीं कुछ और भी स्किन प्रॉब्लम्स हैं जो केवल चाय पीने से ही काफी हद तक ठीक हो सकता है। जी हां, चलिए जानते हैं कौन-सी चाय आपकी स्किन प्रॉब्लम्स से राहत दिलाती है।

1. स्ट्रेस से राहत दिलाती है कैमोमाइल टी

कैमोमाइल शांति प्रदान करनेवाले अपने गुणों के लिए जाना जाता है। तनाव से ग्रस्त होने वाले लोगों को शांत, नींद पाने के लिए आपको कैमोमाइल चाय पीनी चाहिए। साथ ही, कैमोमाइल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पिम्पल्स को दबाने में मदद करते हैं।

Also Read

More News

2. हार्मोनल पिम्पल्स के लिए पीएं स्प्रिमिंट टी

हमारे देश में पहाड़ी पुदीने के नाम से जानी जाने वाली स्प्रिमिंट अपने स्वाद, खुशबू और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, जिनमें से एक इसका एंटी-एंड्रोजेनिक प्रभाव है। जैसा कि हम जानते हैं, शरीर में टेस्टोस्टेरोन जैसे अतिरिक्त एण्ड्रोजन का निर्माण पिम्पल का कारण बन जाता है। स्प्रिमिंट टी पीने वाले कई लोगों को अपनी हार्मोनल पिम्पल्स की समस्या में कमी दिखी।

3. त्वचा का चिपचिपापन खत्म करने के लिए पीएं ग्रीन टी

ग्रीन-टी भी मुहांसों से राहत का अच्छा तरीका है। एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर ग्रीन टी में एंटीमाइक्रोबिल गुण भी होते हैं। ग्रीन-टी पीने से आपको पिम्पल से राहत मिलेगी। आप चाहे तों अपनी त्वचा पर ग्रीन-टी लगा सकते हैं। यह चेहरे पर चिपचिपापन कम करने में मदद मिलेगी। प्रेगनेंसी में दमकती-हेल्दी स्किन के लिए फॉलो करें ये शहनाज़ हुसैन ब्यूटी टिप्स। ये भी पढ़ें-क्या आप जानते हैं ग्रीन टी से हेल्दी स्किन मिल सकती है?

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on