Sign In
  • हिंदी

Hair Care Tips : बालों को स्ट्रॉन्ग और उसकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए आंवले का यूं करें इस्तेमाल

gooseberry

जानें, बालों को मजबूती देने के लिए आंवले को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है...

Written by Anshumala |Updated : October 1, 2019 5:55 PM IST

आजकल जिसे देखो वह टूटते-गिरते बालों से परेशान है। प्रदूषण, अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स, बालों की देखभाल सही तरीके से ना करने से भी बाल बेजान और जड़ों से कमजोर हो जाते हैं। बालों को मजबूत बनाना आसान काम नहीं है। दो मुंहे, बेजान और कमजोर बाल होने के कारण इनकी ग्रोथ भी रुक जाती है। आप अपने बालों को प्रॉपर मजबूती देने के लिए आंवले का सेवन करने के साथ ही इसका इस्तेमाल  बालों पर करना शुरू कर दें। आंवला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है, जो बालों को पोषण प्रदान करता है। इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। बालों को मजबूती देने के लिए जानें आंवले का इस्तेमाल करने का सही तरीका...

मेहंदी और आंवला

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए आप मेहंदी पाउडर को आंवले के साथ इस्तेमाल करें। मेहंदी ना सिर्फ सफेद बालों को छिपाती है बल्कि बालों को स्वस्थ भी रखती है। 1 चम्मच आंवला पाउडर लें। उसमें 2-3 चम्मच मेहंदी पाउडर और थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक रात यूं ही छोड़ दें। अगली सुबह आप इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। दो-तीन घंटे के बाद बालों को पानी से साफ कर लें।

Scalp Care Tips : बालों को जड़ से बनाना है स्ट्रॉन्ग, तो स्कैल्प की यूं करें देखभाल

Also Read

More News

आंवला और नींबू का रस

आंवले को नींबू के रस के साथ मिलाकर बालों में अप्लाई करने से बाल हेल्दी और मजबूत होते हैं। इन दोनों में ही भरपूर विटामिन सी होता है, जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं। इससे बालों की ग्रोथ सही रूप से होती है। एक चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच आंवले का रस डालकर सिर की त्वचा पर लगाएं। अब थोड़ी देर सिर की मालिश करें। फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

आंवला और करी पत्ता

करी पत्ता आप अक्सर भोजन में डालती हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल बालों को हेल्दी बनाने के लिए भी कर सकती हैं। तीन चम्मच करी पत्ता, तीन चम्मच कटा हुआ आंवला और आधा कप नारियल का तेल लें। तेल में करी पत्ता और आंवला डालकर भूरा होने तक गर्म करें। जब ये थोड़ा सा ठंडा हो जाए, तो स्कैल्प और बालों पर लगाकर मालिश करें। एक घंटा इसे बालों में लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on