• हिंदी

स्किन के नेचुरल ग्लो को रातों-रात बढ़ा देगा इस खास हरी सब्जी से बना फेस पैक, जानें क्या है इस्तेमाल का तरीका

स्किन के नेचुरल ग्लो को रातों-रात बढ़ा देगा इस खास हरी सब्जी से बना फेस पैक, जानें क्या है इस्तेमाल का तरीका

Skin care tips: त्वचा के खोए निखार और सर्दियों के कारण डल हुई स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनमें से एक के बारे में इस लेख में बताया गया है।

Written by Mukesh Sharma |Published : November 27, 2023 3:12 PM IST

Green vegetable face pack for winter: सर्दियों में स्किन ड्राई होना बहुत आम बात है और ज्यादातर लोगों की स्किन ठंड का मौसम आते ही डल होने लगती है और नेचुरल निखार खोने लगता है। अपने खोए हुए निखार को फिर से पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं, महंगे से महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स से लेकर केमिकल बेस्ड क्रीम व जेल आदि तक। लेकिन कई बार जेब से इतना ज्यादा पैसा खर्च करने के बाद भी फायदा नहीं मिल पाता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग स्किन केयर के लिए भी देसी और नेचुरल चीजों की ओर फिर से रुख करने लगे हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है कि सभी नुस्खे स्किन पर काम कर जाते हैं, लेकिन कुछ नुस्खे बेहद प्रभावी रूप से काम करते हैं और इसी तरह के एक नुस्खे के बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

आपने हरी सब्जी खूब खाई होगी और उससे सेहत को मिलने वाले फायदे भी जरूर आपको पता होंगे। हरी सब्जियां खाना आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है और उतना ही ज्यादा फायदेमंद हरी सब्जी लगाना भी होता है। इस लेख में हम आपको ऐसी ही एक हरी सब्जी से बने फेस पैक से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं और इससे आपको क्या फायदा मिलेगा इस बारे में भी जानने वाले हैं।

खास हरी सब्जी का फेस पैक

अगर आप भी महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स ले लेकर परेशान हो चुके हैं और आपको इनसे ज्यादा फायदा भी नहीं मिल पा रहा है, तो हम आपको पत्ता गोभी से बने एक खास फेस पैक का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। यह न सिर्फ सर्दियों में होने वाली ड्राई स्किन की समस्या से आपको छुटकारा प्रदान करेगा बल्कि साथ ही साथ खोए हुए निखार को फिर से पाने में भी आपकी मदद करेगा। क्योंकि पत्ता गोभी में मौजूद खास पोषक तत्व त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

Also Read

More News

कैसे करें तैयार फेस पैक

पत्तागोभी का फेस पैक बनाने लिए आपको पत्ता गोभी के साथ थोड़ा शहद, एलोवेरा जेल और बेसन चाहिए होगा। सबसे पहले पत्ता गोभी का एक पत्ता लें उसे ग्राइंडर की मदद से अच्छे से पीस लें। अब उसमें आधा एक चम्मच शहद और एक चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल मिलाएं। मिक्स होने बाद उसमें आधा चम्मच बेसन मिलाएं अच्छे से मिक्स करके 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद आपका फेस पैक पूरी तरह से तैयार है

चेहरे पर लगाने का सही तरीका

शाम या सुबह के समय ही इस खास पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और लगाने से पहले सादे पानी से चेहरे को अच्छे से धो कर सूती कपड़े से सुखा लें। अब इसके बाद उंगलियों की मदद से आंखों को बचाते हुए इसे अच्छे से अपनी स्किन पर लगा लें। लगाने के बाद कम से कम 20 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें और इस दौरान धूप या पंखे आदि की हवा के संपर्क में न जाएं। 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें और कम से कम 1 घंटे तक किसी फेस वॉश या साबुन आदि का स्किन पर इस्तेमाल न करें।