• हिंदी

Green tea for Skin : ग्रीन टी फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा, यूं करें इस्तेमाल

Green tea for Skin : ग्रीन टी फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा, यूं करें इस्तेमाल
ग्रीन टी फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा। © Shutterstock.

ग्रीन टी के साथ आप कई तरह की चीजों को मिलाकर फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएंगी, तो चेहरा कुछ ही दिनों में निखर उठेगा।

Written by Anshumala |Published : September 15, 2019 8:00 PM IST

ग्रीन टी का सेवन अक्सर लोग वजन कम करने के लिए करते हैं। इसके कई सेहत लाभ भी होते हैं, पर शायद ही आपने वजन कम करने के अलावा इसका किसी और तरह से इस्तेमाल किया हो। आप ग्रीन टी की मदद से अपने चेहरे की खूबसूरती (Green tea for skin care) बढ़ा सकती हैं। जी हां, ग्रीन टी (Green tea) के साथ आप कई तरह की चीजों को मिलाकर फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएंगी, तो चेहरा कुछ ही दिनों में निखर उठेगा।

ग्रीन टी (Green tea benefits) में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होता है, जो आपके शरीर के साथ ही स्किन (Green tea for skin care) को भी हेल्दी बनाए रखने के काम करता है। इस चाय को पीने से झुर्रियों, दाग-धब्‍बे, मुंहासों, सन टैनिंग से तो छुटकारा मिलता ही है, आप स्‍किन कैंसर से भी बची रह सकती हैं। जानें, किन चीजों के साथ ग्रीन टी को मिलाकर फेस पैक बना सकती हैं और इससे चेहरे पर क्या और कैसा असर होता है।

Skin Care Tips : ग्लोइंग स्किन पाने के 4 बेस्ट और ईजी टिप्स

Also Read

More News

ग्रीन टी से यूं बनाएं खास फेस पैक  (Green tea face pack)

- तीन चम्‍मच ग्रीन टी लें। इसमें एक चम्मच कोकोआ पाउडर और एक चम्‍मच बादाम का तेल मिलाएं। इसे मिक्स करके चेहरे पर लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। समय पूरा हो जाए, तो चेहरे को पानी से धो लें। आपका चहरा निखरा हुआ नजर आएगा।

-  पपीता भी चेहरे को निखारने के काम आता है। यह पेट की सेहत के लिए भी काफी हेल्दी है। ग्रीन टी फेस पैक बनाने के लिए पपीते का गूदा निकाल लें। अब उसमें ग्रीन टी का पानी मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इस पैक को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें। फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें। चेहरे की सारी टैनिंग और गंदगी साफ हो जाएगी।

Sandalwood Oil : चंदन के तेल के स्किन और बालों पर फायदे

- चावल का आटा तो आपके पास होगा ही। नहीं भी है, तो चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए बाजार से थोड़ा सा चावल का आटा ले आएं। इस आटे को ग्रीन टी के साथ मिलाएं। इसके लिए 2 बैग ग्रीन टी, एक चम्मच चावल का आटा और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं।

पेस्‍ट को चेहरे पर अप्लाई करके 10-20 मिनट के लिए सूखने दें। अच्छी तरह से स्‍क्रब करने के बाद चेहरे को वॉश कर लें। आपको पहले से आपकी त्वचा ब्राइट नजर आएगी।

- गैस पर एक कटोरे में पानी डालकर चढ़ाएं। इसमें ग्रीन टी बैग 2-3 और अदरक का एक छोटा टुकड़ा डालें। जब पानी आधा हो जाए, तो इसे छान लें। इस पानी को दाग-धब्‍बों पर लगाएं। इससे दाग काफी हद तक कम हो जाएंगे।