Sign In
  • हिंदी

Skin Care Tips : ये तीन चीजें बढ़ा देंगी आपके चेहरे की खूबसूरती, हर दिन लगाएं चेहरे पर

स्किन को निखारने के लिए आजमाएं ये तीन चीजें।

अगर हम प्राकृतिक तरीके से त्वचा की सुंदरता बढ़ाने की बात करें, तो इसमें कुछ फल हैं, जिनमें ऐसे विटामिन्स पाए जाते हैं, जो त्वचा की रंगत को बढ़ाने में सहायता करते हैं। इनके इस्तेमाल से त्वचा निखरने के साथ ही खूबसूरत बनती है।

Written by Anshumala |Updated : November 13, 2019 8:29 AM IST

शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए ही जिस तरह विटामिन्स की जरूरत होती है ठीक उसी तरह कुछ फलों और खाद्य पदार्थ में मौजूद विटामिन्स चेहरे को निखारने के लिए भी जरूरी होते हैं। इन विटामिन्स का त्वचा पर अपना खास असर और महत्व होता है। निखरी और ग्लोइंग स्किन (glowing skin) बरकरार रखने में भी कुछ विटामिन्स अहम भूमिका निभाती हैं। जिनकी त्वचा ऑयली है या जिन्हें मुंहासों की समस्या है, उन्हें इन विटामिन्स का सेवन जरूर करना चाहिए है।

चेहरे के लिए खास हैं ये विटामिन्स

कुछ डेली इस्तेमाल की जाने वाली चीजें हैं जैसे एलोवेरा, पपीता, टमाटर इनका स्किन केयर प्रोडक्ट्स जैसे फेसवॉश, क्लिंजर, टोनर, मॉइस्चराइजर बनाने में खूब इस्तेमाल किया जाता है। इनसे त्वचा के बंद पोर्स खुल जाते हैं। इन विटामिन्स में मौजूद त्वचा की थिकनेस बैरियर फंक्शन और कोलाजन बनाने में मदद करते हैं। प्राकृतिक तरीके से त्वचा को जवां और सुंदर बनाए रखना चाहती हैं, तो नीचे बताए गए इन तीन चीजों का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करें। इनमें ऐसे विटामिन्स होते हैं, जो त्वचा की रंगत बढ़ाने के साथ ही त्वचा की सुंदरता(glowing skin) भी निखारते हैं।

Anti Ageing Fruits : तीन फल, जो चेहरे पर नहीं होने देते हैं झाइयों, झुर्रियों की समस्या

Also Read

More News

एलोवेरा (aloe vera for skin care)

इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 1, विटामिन बी 12, विटामिन बी 6, नीयोसिन और फॉलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। समय के साथ चेहरे पर खिंचाव आ जाता है, जिसकी वजह से बुढ़ापा दिखाई देने लगता है। एलोवेरा के रस का सेवन करने से चेहरा दमकने लगता है और झुर्रियां भी खत्म हो जाती हैं। एलोवीरा के गूदे से मालिश करने से त्वचा टोन होती है। इसमें मौजूद एंजाइम खराब हो चुकी त्वचा को हटाकर नई त्वचा (glowing skin) को हाइड्रेट करते हैं।

पपीता (Papaya face pack)

यह त्वचा की देखभाल के लिए बहुत लाभदायक है। ये त्वचा की चमक (tips to get glowing skin) को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाता है। इसमें विटामिन्स ए, सी और पपेन पाए जाते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। ये मृत कोशिकाओं को हटाते हैं। इससे त्वचा की उम्र कम होती है। दूध के साथ पपीता मैश करें। उसे चेहरे पर लगाएं। पांच मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो दें। इससे आपकी त्वचा चमक उठेगी।

Skin Care : चेहरे की लकीरों, झुर्रियों, दाग-धब्बों को दूर करने लिए पिएं ये 5 बेस्ट हेल्दी जूस

टमाटर (Tomato for skin care) 

इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा से तेल को साफ करता है। चेहरे के पोर्स बड़े होते हैं, जिसमे गंदगी आसानी से जमा हो जाती है। इसके लिए टमाटर और नींबू के रस को मिलाएं। चेहरे पर लगाएं, फिर कॉटन से पोछ लें। इससे चेहरे के पोर्स छोटे हो जाएंगे। कुछ टमाटर में ओटमील और दही मिलाएं। फिर उसे पूरी त्वचा में अच्छे से लगाकर पांच मिनट बाद धो लें। त्वचा (glowing skin) निखर उठेगी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on