• हिंदी

Garlic Oil Benefits: त्वचा और बालों के लिए लहसुन के तेल के फायदे, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Garlic Oil Benefits: त्वचा और बालों के लिए लहसुन के तेल के फायदे, जानें इस्तेमाल का सही तरीका
त्वचा और बालों के लिए लहसुन के तेल के फायदे।

लहसुन के सत से तैयार तेल (Garlic Oil) बालों और त्वचा के लिए काफी हेल्दी होता है। जानें, किस तरह करना चाहिए इस्तेमाल....

Written by Anshumala |Updated : February 28, 2021 11:59 PM IST

Garlic Oil benefits in Hindi: लहसुन (Garlic) लगभग हर घर में मौजूद होता है। इसे भोजन में डालने से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है, साथ ही सेहत पर भी कई लाभ होते हैं। लहसुन में सबसे ज्यादा एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। सुबह खाली पेट लहसुन खाने से पेट की सेहत अच्छी बनी रहती है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं, जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाते हैं। ठीक इसी तरह लहसुन के सत से तैयार तेल (Garlic Oil) भी बालों और त्वचा के लिए हेल्दी  (garlic oil benefits for hair & Skin) होता है।

लहसुन के तेल को त्वचा पर लगाने से  मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है। बालों में लहसुन का तेल लगाने से डैंड्रफ दूर होता है। इस तेल के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होता है। कान में होने वाला संक्रमण, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। जानें, लहसुन का तेल (lahsun ke tel ke fayde) चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे लाभदायक (Benefits Of Garlic Oil For Skin And Hair in Hindi) होता है।

त्वचा के लिए लहसुन के तेल के फायदे (Garlic oil benefits for Skin)

1. एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है लहसुन का तेल और ये दोनों ही तत्व त्वचा को रोग मुक्त रखने के लिए जरूरी होते हैं। कई तरह की स्किन प्रॉबलम्स जैसे दाद, खाज, खुजली, सोरायसिस, कॉर्न आदि रोगों से बचाव होता है। आपको त्वचा पर खुजली, रूखापन, दाद, रेशैज जैसी समस्या हो तो रूई की मदद से लहसुन के तेल को त्वचा पर लगाएं। इसे थोड़ी देर वैसे ही लगा रहने दें। इससे स्किन इंफेक्शन दूर होती है।

Also Read

More News

2. मुंहासों या एक्ने की समस्या से चेहरा दाग-धब्बों से भर गया है, तो लहसुन का तेल चेहरे पर अप्लाई करें। यह तेल (garlic oil benefits for hair & Skin) मुंहासों को कम करने में मदद करता है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच लहसुन का तेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। फिर चेहरा पानी से साफ कर लें।

बालों के लिए लहसुन के तेल के फायदे (Garlic oil benefits for Hair)

1. लहसुन का तेल बालों में रूसी, स्कैल्प पर होने वाली रेड रैशेज, खुजली आदि को कम करता है। स्कैल्प और बालों की जड़ों को पोषण देता है। बच्चों के सिर में जुएं हो गए हैं, तो लहसुन के तेल गर्म करके लगाएं। सुबह बालों को शैंपू साफ कर लें। बाल काले, घने और जड़ों से मजबूत बनेंगे।

2. बालों सफेद होने की समस्या से परेशान हैं, तो लहसुन का तेल लगाएं। बालों में यह तेल लगाकर 1 घंटा शावर कैप पहन कर रहें। फिर शैंपू कर लें। लाभ होगा और बालों की समस्याएं भी दूर होंगी।

लहसुन की मदद से पाएं खोई हुई सेक्सुअल पावर, पुरुषों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन