• हिंदी

5 नैचुरल और सस्ती चीज़ें जिन्हें खाने से मिलती है हेल्दी स्किन

5 नैचुरल और सस्ती चीज़ें जिन्हें खाने से मिलती है हेल्दी स्किन
© Shutterstock.

दही और ग्रीन टी जैसी चीज़ें आपकी त्वचा को हेल्दी रहने में मदद करती हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Published : November 19, 2018 7:18 PM IST

सुंदर और हेल्दी स्किन के लिए आपको अपनी स्किन केयर रुटीन के साथ-साथ अपनी डायट का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप सही चीज़ें खाएंगे तो उसका असर आपके चेहरे पर भी दिखायी देगा। हम यहां लिख रहे हैं ऐसी ही कुछ नैचुरल चीज़ों के बारे में जो आपकी त्वचा को बनाएंगे खूबसूरत और रौनकभरी।

  1. दही- एक अच्छा प्रोबायोटिक मानी जानेवाली दही या योगर्ट आपकी त्वचा की एक्जिमा और मुंहासों से रक्षा करती है। दही में ज़िंक, विटामिन ई और फॉस्फोरस जैसे तत्व होते हैं जो इसे स्किन के लिए बहुत फायदे मंद बनाते हैं।
  2. अंगूर- अंगूर विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं और त्वचा को स्मूद बनाने रखने के लिए आवश्यक कोलेजन बनाने के लिए शरीर को विटामिन सी की ज़रूरत पड़ेगी। अंगूर का ग्लिसमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, इसलिए वे आपके खून में शुगर का स्तर नहीं बढ़ाते। गौरतलब है कि बुढ़ापे से बचने के लिए आपको अपना ब्लड शुगर लेवल स्थिर रखना होगा।
  3. अलसी के बीज- अलसी के बीज या फ्लैक्सीड में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स हैं जो आपकी त्वचा को रूखेपन से बचाते हैं और पिम्पल की वजह से होनेवाली सूजन से भी। हेल्दी स्किन के लिए त्वचा के विषैले तत्वों का साफ होना आवश्यक है, तो फ्लैक्सीड आपके बोवेल की गतिविधियों को सही रखता है।
  4. ग्रीन टी- ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से  आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं। चूंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो बुढ़ापे की गति को रोक देते हैं और आपकी त्वचा को जवां दिखाने का काम करते हैं।
  5. बादाम- बादाम से मिलनेवाला ओमेगा-3 कोशिकाओं या सेल्स के मेटाबॉलिज़्म को मज़बूत करने में मदद करता है, जिससे त्वचा चमकदार और निखरी हुई दिखती है। दरअसल बादाम में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो पिम्पल होने से रोकते हैं।