Sign In
  • हिंदी

बालों के लिए 5 सबसे अच्छी और 5 बुरी बातें

बालों के लिए 5 सबसे अच्छी और 5 बुरी बातें. ©pixabay

मजबूत घने बाल किसको पसंद नहीं है. लेकिन कुछ गलत आदतों की वजह से बाल झड़ने लगते हैं. हेयर केयर टिप्स (Hair Care Tips) में अच्छी बातों के साथ खराब आदतों के बारे में जानना भी जरूरी होता है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : August 11, 2019 5:34 PM IST

बालों की देखभाल के लिए महिलाएं तमाम उपाय करती है. कुछ घरेलू उपाय हेयर केयर (Hair Care Tips) के लिए बहुत अच्छी होती है. लेकिन क्या आप बालों के लिए 5 सबसे अच्छी आदतें या बातें जानते हैं. इसी तरह बालों की देखभाल (Hair Care Tips) में 5 बुरी बातें भी हैं जो बालों को खराब करती हैं. घने, लंबे और मजबूत बालों के लिए स्वस्थ देखभाल की जितनी जरूरत होती है, उतनी ही बुरी बातों से परहेज भी जरूरी होता है. हम यहां पर बालों के लिए 5 सबसे अच्छी और 5 सबसे बुरी बातें बता रहे हैं.

बालों के लिए पांच अच्छी बातें

Hair Care Tips Five Best and 5 Bad Habits for Hair care in Hindi 

अपने बालों को हमेशा हेल्दी व चमकदार रखने के लिए इन पांच बातों को जरूर ध्यान में रखें. ये पांच ऐसी बातें हैं जिसे आप आसानी से कर सकती है. आइए जानते हैं बेस्ट हेयर केयर टिप्स (Hair Care Tips) के बारे में.

Also Read

More News

तेल लगाना

कुछ लोग बालों में तेल नहीं लगाते हैं. जबकि मजबूत बालों के लिए तेल सबसे जरूरी होता है. हेल्दी हेयर के लिए सप्ताह में कम से कम 3 बार तेल लगाना जरूरी होता है. बालों में तेल लगाना ही काफी नहीं है बालों के जड़ों की मसाज भी जरूरी है.

बालों की ठीक से सफाई

हेयर फॉल से बचने के लिए बालों की सफाई बेहद जरूरी होती है. रोजाना शैम्पू करने से बालों की सफाई हो जाती है ऐसा मानना गलत है. शैम्पू करने के बाद बालों को ठीक से साफ करने के लिए कंघी करना बेहद जरूरी है. तेजी से बाल बढ़ाने के लिए यह जरूरी होता है.

हेल्दी बालों के लिए डाइट

रोजाना की देखभाल के साथ बालों के लिए डाइट की भी जरूरत होती है. अगर आप अपने बालों जड़ से मजबूत रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां, नट्स, मछली, बेरीज और अंडे शामिल करना चाहिए. अंडे व हरी सब्जियों में प्रोटीन और विटामिन पर्याप्त होते हैं. बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन, प्रोटीन और जिंक की जरूरत होती है. ओमेगा 3 पैटी एसिड के लिए नट्स भी आहर में जरूरी होते हैं.

चमकते बालों के लिए ट्रिमिंग जरूरी

हर महिला चाहती है उसके बाल चमकते रहें. लेकिन ट्रिमिंग को लेकर आलस करती है. चमकते बालों के लिए 2 से 3 महीने के बीच में एक बार बालों को ट्रिम जरूर कराएं. बालों की मजबूती और तेजी से बढ़ने के लिए ट्रिमिंग जरूरी होती है.

स्वस्थ बालों के लिए एक्सरसाइज

एक्सरसाइज से शरीर ही फिट नहीं रहता बल्कि बालों को भी मजबूती मिलती है. रोजाना एक्सरसाइज नहीं कर सकती हैं तो योग जरूर करें. इससे बाल मजबूत होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं.

पांच बुरी बातें जो बालों को करती हैं खराब 

Hair Care Tips Five Best and 5 Bad Habits for Hair care in Hindi 

रोजाना की कुछ बातें जो बालों की देखभाल में बुरा प्रभाव डालती है. अगर आप इन पांच बातों को ध्यान में रखती हैं, तो बालों की मजबूती और चमक बनी रहती है.

गंदगी साफ न करना

बढ़ते प्रदूषण ने बालों के लिए नई चुनौती दी है. ऐसे में धूल-मिट्टी और प्रदूषण से बालों को बहुत नुकसान होता है. तेज धूप में घंटों रहना भी बालों के लिए ठीक नहीं होता है. इनकी वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. घर से बाहर निकलते वक्त इन बातों को ध्यान में रखें और अपने बालों को खराब होने से बचाएं.

जंक फूड है बालों के दुश्मन

बदलती जीवनशैली में जंग फूड अपनी जगह बना चुके हैं. लेकिन बालों की चिंता अगर आपको है तो इनका सेवन कम से कम करें. इनकी वजह से बाल कमजोर होने लगते हैं.

तनाव से झ़ड़ने लगते हैं बाल

अगर आपकी जिंदगी में तनाव बहुत ज्यादा है तो बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. रोजाना के तनाव को कम करने के लिए कुछ उपाय जरूर करें. नियमित एक्सरसाइज के साथ योग और ध्यान भी आपकी मदद कर सकते हैं.

कलर करने वाले कास्मेटिक प्रोडक्ट्स

हेयर कलर का चलन बहुत ज्यादा है. इसे मना भी नहीं किया जा सकता है. लेकिन हेयर कलर जब भी कराएं केमिकल वाले हेयर कलर से परहेज करें. नेचुरल हेयर कलर प्रोडक्ट्स भी मौजूद हैं उनका इस्तेमाल कम नुकसान पहुंचाता है.

हेयर ट्रीटमेंट खतरनाक

कुछ लोग कॉस्मेटिक हेयर ट्रीटमेंट कराते हैं. लेकिन यह बालों के लिए बहुत नुकसानदेह होता है. इससे बाल कमजोर होने के साथ तेजी से झड़ने लगते हैं. हेयर ट्रीटमेंट के लिए किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से संवाद जरूर करें.

झड़ते बालों की दवा.

आपकी इन आदतों से भी बाल झड़ते हैं, ऐसे करें बचाव.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on