• हिंदी

बुढ़ापे के असर को कम कर सकता है यह प्राकृतिक यौगिक

बुढ़ापे के असर को कम कर सकता है यह प्राकृतिक यौगिक
ऐसा यौगिक जो बुढ़ापे के असर को कम कर सकता है। © Shutterstock

वैज्ञानिकों ने शोध में बुढ़ापे के असर को कम करने वाले एक ऐसे यौगिक को पाया जो इस प्रक्रिया को कम करने में सहायक है।

Written by akhilesh dwivedi |Published : October 4, 2018 6:45 PM IST

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर की स्किन में कई तरह के बदलाव आते हैं। जवां स्किन में एक खास ग्लो होता है जो धीरे-धीरे जाने लगता है। स्किन का ग्लो जल्दी न जाए इस बारे में कई तरह को शोध होते रहते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है कि फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला खास यौगिक शरीर में कोशिकाओं में होने वाले नुकसान के स्तर को कम कर सकता है। कोशिकाओं में होने वाले नुकासान को कम करते बुढ़ापे को कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे क्षतिग्रस्त कोशिकाएं जमा होने लगती है। जमा होने वाली कोशिकाएं भी एक निश्चित स्तर पर खुद भी उम्रदराज अर्थात बुढ़ी होने लगती हैं। इसकी वजह से कोशिकाओं में शिथिलता आने लगती है और इंसान के स्किन में बुढ़ाप नजर आने लगता है। कोशिकाओं कि इस शिथिलता को सेलुलर सेनेसेंस कहते हैं।

युवावस्था में प्रतिरोधक तंत्र बेहतर होता जिससे जमा होने वाली कोशिकाओं को हटाता जाता है। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है यह प्रक्रिया कम होने लगती है। इसके कारण शिथिल कोशिकाओं का जमा होना बढ़ता जाता है। स्किन में हल्की सूजन भी उभरने लगती है। शरीर से ऐसे एंजाइम भी निकलते हैं जो ऊतकों को नुकसान पहुंचाने वाले होते हैं।

Also Read

More News

ये भी पढ़ेंः बुढ़ापे के असर को करेगी बेअसर यह एंटीबोयोटिक दवा। 

वैज्ञानिकों ने शोध में बुढ़ापे के असर को कम करने वाले एक ऐसे यौगिक को पाया जो इस प्रक्रिया को कम करने में सहायक है। बुढ़ापे को घटाने वाले इस यौगिक को फिसेटिन के नाम से जाना जाता है। इसका स्तर शरीर में जमा होने वाली कोशिकाओं के स्तर को कम करने में सहायक है।

ये भी पढ़ेंः जवां व ग्लोइंग स्किन के लिए डायट में शामिल करें ये 7 फल व सब्जियां। 

यह शोध अमेरिका की मिनेसोटा यूनिवर्सिटी में किया गया है। इस शोध को ईबोयोमेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित किया जा चुका है।