• हिंदी

Facial Scrubbing : कब और कितनी बार करें स्क्रबिंग, जानें स्किन स्क्रबिंग का सही तरीका

Facial Scrubbing : कब और कितनी बार करें स्क्रबिंग, जानें स्किन स्क्रबिंग का सही तरीका
स्क्रबिंग करने के सही तरीके। © Shutterstock

कई बार स्क्रब करने का सही तरीका नहीं मालूम होने के कारण इसका त्वचा को लाभ नहीं मिल पाता है। कब, कैसे, कितनी बार स्क्रब करना चाहिए, ये सारी बातें भी जान लेनी जरूरी है। जानें, स्क्रबिंग करने के बारे में सबकुछ विस्तार से...

Written by Anshumala |Updated : August 26, 2019 8:57 AM IST

त्वचा को साफ करने के लिए आप अक्सर स्क्रब (Facial Scrubbing Tips) करती होंगी, लेकिन कई बार स्क्रब करने का सही तरीका नहीं मालूम होने के कारण इसका सही तरीके से त्वचा को लाभ नहीं मिल पाता है। कब, कैसे, कितनी बार स्क्रब करना चाहिए ये सारी बातें भी जान लेना जरूरी है। जानें, स्क्रबिंग (Facial Scrubbing Tips) करने के बारे में सबकुछ विस्तार से...

कब करनी चाहिए स्क्रबिंग ?

1 आप स्क्रब किस समय करती हैं, शायद सुबह में जब आप स्नान करती हैं (Facial Scrubbing Tips)? हालांकि, किसी भी चीज को इस्तेमाल करने का एक सही समय होता है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, स्क्रबिंग करने का सबसे सही समय है रात को सोने से पहले। रात में जब आप स्क्रबिंग करती हैं, तो त्वचा पर मौजूद दिनभर की धूल साफ होती है और पोर्स भी खुल जाते हैं। इससे त्वचा आपकी खुलकर सांस ले सकती है।

2 रात को स्क्रब करने से त्वचा को पर्याप्त मात्रा में हवा मिलती है (How and when to do Facial Scrubbing) पर ऐसा नही करना चाहिए। दरअसल, सुबह स्क्रबिंग करने के बाद आप तैयार होकर घर से निकलती हैं। तेज धूप में मौजूद पराबैंगनी किरणें त्वचा पर सीधा असर करती हैं। बेहतर होगा कि आप त्वचा को रात में ही स्क्रब करें।

Also Read

More News

3 स्क्रबिंग हर दिन करने से भी बचें। ऐसा करने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। रूखी त्वचा है, तो महीने में तीन बार स्क्रब करें। त्वाच ऑयली है, तो महीने में दो बार स्क्रब करें। इससे आपकी त्वचा साफ होगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

Anti Aging Drinks : जवां दिखने के लिए पिएं ये खास 6 ड्रिंक्स

क्या करें इस्तेमाल

स्क्रब करने से त्वचा पर मौजूद डेड स्किन हट जाते हैं। चीनी से आप स्क्रब करें। चीनी त्वचा को मॉश्चराइज करती है साथ ही डेड स्किन को भी हटाती है। इसके अलावा, समुद्री नमक से भी चेहरे की स्क्रबिंग की जा सकती है। नमक चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को हटाकर त्वचा को पौषण देता है।

ड्राई स्किन पर ना करें स्क्रबिंग 

स्क्रबिंग ऑयली स्किन के लिए बेस्ट होता है। जिनकी त्वचा हद से ज्यादा ड्राई है, उन्हें स्क्रब करने से बचना चाहिए। स्क्रब करने से त्वचा और भी ज्यादा डल और ड्राई हो जाएगी। आप महीने में एक बार ही स्क्रब करें, लेकिन बहुत देर तक त्वचा को स्क्रब करने से बचें। रूखी त्वचा के पोर्स खोलने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें। पानी अधिक गर्म नहीं होना चाहिए।

इन भागों का रखें ख्याल

स्क्रब अक्सर लोग सिर्फ चेहरे पर करते हैं, पर ऐसा नहीं है। आप चेहरे के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों पर भी स्क्रब कर सकते हैं। जानें, उन पार्ट्स के बारे में...

• नाक के पास स्क्रब करें। इन भाग में डेड स्किन जमा हो जाती है। नाक के आसपास तब तक स्क्रबिंग करें, जब तक की वह हिस्सा कोमल ना लगने लगे। इससे नाक के आसपास का हिस्सा साफ हो जाएगा।

• होठों के कोने पर भी आप स्क्रब कर सकते हैं। हल्के हाथों से आपन होठों के आसपास के क्षेत्र को स्क्रबर की मदद से साफ करें।

• चिन पर भी स्क्रब करना चाहिए। इससे आपकी चिन पर जमी डेड स्किन सेल्स हट जाएंगी और वहां की त्वचा चमकदार दिखेगी।

• कान के पीछे के हिस्से को भी करें स्क्रबिंग के जरिए साफ। अक्सर, लोग इस पार्ट की साफ-सफाई नहीं करते हैं। कानों के आगे-पीछे भी स्क्रब करें।

• होठों के कोने के साथ ही होठों पर भी स्क्रब करना चाहिए। इससे होठों पर जमी पपड़ियां और डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं। होंठ मुलायम होते हैं। हां, होठों पर स्क्रबर का प्रयोग धीरे-धीरे और हल्के हाथों से ही करें।

• नेकलाइन पर भी स्क्रबिंग का प्रयोग करना चाहिए। इससे नेकलाइन साफ होती है।

Green Tea For Skin : ग्रीन टी स्किन के लिए भी है हेल्दी, जानें त्वचा पर कैसे करती है असर