• हिंदी

Facial Exercises: झुर्रियों को दूर कर स्किन को टाइट करती है यास्‍मीन कराचीवाला की ये 2 एक्‍सरसाइज, देखें वीडियो

Facial Exercises: झुर्रियों को दूर कर स्किन को टाइट करती है यास्‍मीन कराचीवाला की ये 2 एक्‍सरसाइज, देखें वीडियो
झुर्रियों से बचने के लिए और स्किन को टाइट करने के लिए ट्राई करें यह एक्सरसाइज

Facial Exercises For Wrinkles And Sagging Skin: अगर आप अपनी स्किन को ढीला होने से या अन्य एजिंग लक्षणों से बचना चाहते हैं तो आप स्किन केयर के साथ-साथ कुछ एक्सरसाइज भी कर सकते हैं, जिनके बारे में आज हम बात करेंगे।

Written by Atul Modi |Updated : June 18, 2021 9:51 AM IST

क्या आप एक अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो करती हैं? अगर हां तो क्या आपको उससे असर मिलता है? इसका उत्तर हां भी हो सकता है और न भी, लेकिन अगर आप अपनी स्किन को स्किन केयर से भी बेहतर कुछ देना चाहती हैं तो आपको इसके लिए कुछ फेशियल एक्सरसाइज करनी चाहिए, जिनसे आपकी ढीली स्किन (Sagging Skin) टाइट होगी और झुर्रियों (Wrinkles) से मुक्त रहेगी। इन एक्सरसाइज से आपका न केवल ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ेगा बल्कि इससे आपकी स्किन कठोर भी बनेगी और ढीली नही पड़ेगी। बढ़ती उम्र के साथ-साथ स्किन का ढीला पड़ना ही चिंता का विषय होता है, लेकिन अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो आइए जानते हैं कौन कौन सी हैं वह एक्सरसाइज।

द जिराफ

अपने हाथों को अपनी गर्दन पर रखें और अपने सिर को थोड़ा सा पीछे की ओर लेकर जाएं। फिर अपने हाथ की धीरे-धीरे कॉलर बोन तक नीचे लेकर आएं। अब इसी क्रिया को 10 बार करें। इस एक्सरसाइज से आपके जबड़े वाला भाग थोड़ा लिफ्ट होगा और थोड़ा शार्प भी बनेगा। अगर इसे है रोज नियमित रूप से करेंगे तो ही आपको अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे।

द जिराफ पार्ट टू

यह एक्सरसाइज भी पहली एक्सरसाइज से मिलती जुलती है लेकिन इसमें थोड़ा सा और प्रयास आपको करना होगा। अपने हाथों को अपनी गर्दन पर रखें और अपने सिर को थोड़ा सा पीछे की ओर लेकर जाएं। फिर अपने हाथ की धीरे धीरे कॉलर बोन तक नीचे लेकर आएं। इसके बाद अब अपने हाथ को झटके से नीचे लाएं और इस दौरान अपने गालों को अंदर की ओर खींच कर पाउट बना लें। इससे आपकी नेक मसल्स टोन होंगी और मजबूत बनेंगी।

Also Read

More News

एक्यूप्रेशर प्वाइंट

अंगूठे और दो उंगलियों के साथ अपने जबड़े की मसल्स को पिंच करें और फिर रिलीज करें। ऐसा ही लगभग तीन बार करें। यह एक्सरसाइज जबड़े के आस पास के क्षेत्र से टेंशन रिलीज करने वाली बहुत बढ़िया एक्सरसाइज है। अगर आप और अधिक अच्छे नतीजे पाना चाहते हैं तो इस एक्सरसाइज को थोड़ी और बार ट्राई कर सकते है।

निष्कर्ष

अगर आप इस प्रकार की एक्सरसाइज करेंगी तो हो सकता है आपका मुंह थोड़ा अजीब लगे जिसे देख कर लोग हंस भी लेकिन थोड़े दिनों बाद इसी प्रकार का चेहरा बनाने से आपका फेस झुर्रियों से मुक्त रहेगा और आप हंसने वाले लोगों से अधिक जवान दिखेंगी। इसलिए आपको रोजाना अपने चेहरे के लिए भी कुछ समय निकालना चाहिए और यह एक्सरसाइज करनी चाहिए।