Sign In
  • हिंदी

रूखी त्वचा से परेशान? जानें कैसे अपनी त्वचा को दिलाएं रूखेपन और पिगमेंटेशन से छुटकारा

If you have dry and flaky skin, applying moisturizer alone won’t help, you need to change your diet too. What you eat usually reflects on your skin. While certain foods can trigger acne breakouts, other foods can dry out your skin and even increase fine lines and wrinkles. The components in a food matter, when it comes to skin health. The ingredients present in the food can either help or hurt your skin appearance, texture and elasticity. Dry windy weather, too much exposure to sun, and hot showers and baths are some of the factors that can contribute to making your skin dry during winter months. But some foods that you eat can dry out your skin. If your skin is dry, eating foods that help moisturize from the inside out may help fix the problem. But at the same time, you should cut down on foods that can work against your skin's nourishment. So, if your skin is flaking or look less radiant, considering limiting or avoiding these seven foods that may be drying out your skin.

अपनी स्किन को चमकदार बनाने के अलावा आप स्किन की बेहतर तरीके से देखभाल करें तो ज्यादा अच्छा होगा क्योंकि ऐसा करने से न केवल आपकी प्राकृतिक चमक बरकरार रहेगी बल्कि आपको आपको अपनी स्किन पर ज्यादा पैसे भी नहीं खर्चने होंगे। इस लेख में हम आपको ऐसा एक नुस्का बताने जा रहे हैं, जो आपकी डल स्किन को फिर से चमकदार बना देगा । 

Written by Jitendra Gupta |Updated : October 9, 2020 7:01 PM IST

आपने कभी गौर किया हो तो पाया होगा कि आपके आस-पास मौजूद लोग अपनी स्किन को लेकर कितने अलर्ट रहते हैं। चेहरे पर एक पिंपल्स के आते ही मेडिकल शॉप के चक्कर लगने शुरू हो जाते हैं। फिर चाहे आपकी स्किन ड्राई हो या ऑयली बस शुरू हो जाता है स्किन को साफ और चमकदार बनाने का काम। जी हां, इन सबके चक्कर में हमारी स्किन इतनी डल हो जाती है कि इसकी चमक फीकी पड़ने लगती है लेकिन ऐसा क्या करें कि स्किन की चमक फीकी न हो। अपनी स्किन को चमकदार बनाने के अलावा आप स्किन की बेहतर तरीके से देखभाल करें तो ज्यादा अच्छा होगा क्योंकि ऐसा करने से न केवल आपकी प्राकृतिक चमक बरकरार रहेगी बल्कि आपको आपको अपनी स्किन पर ज्यादा पैसे भी नहीं खर्चने होंगे। इस लेख में हम आपको ऐसा एक नुस्का बताने जा रहे हैं, जो आपकी डल स्किन को फिर से चमकदार बना देगा । तो आइए जानते हैं कौन सा है ये नुस्खा।

डाइट और लाइफस्टाइल

  • प्रोसेस्ड कार्ब्स और शुगर से दूरी बानएं। ऐसे पेय पिएं, जो आपके शरीर में पोषक तत्वों की आपूर्ति करें खासकर वे, जो कोलेजन में समृद्ध है या फिर आप कोलेजन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। कोलेजन उत्पादन के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे पर्याप्त मात्रा में लें।
  • आप चाहें तो हर सुबह अपनी कॉफी या सूप में कोलेजन पेप्टाइड्स भी ले सकते हैं। अगर आप फ्लेवर नहीं चाहते हैं तो आप अनफ्लेवर्ड पाउडर का विकल्प चुन सकते हैं और इसे अपने सूप में भी मिला सकते हैं। आप वाइटल प्रोटीन सप्लीमेंट भी ले सकते  हैं क्योंकि ये ग्लूटेन और डेयरी मुक्त होते हैं।
  • कोलेजन पेप्टाइड्स यह सुनिश्चित करते हैं कि कोलेजन के निर्माण के लिए शरीर में सभी अमीनो-एसिड सही मात्रा में हों। इसके अलावा आप स्किनकेयर उत्पादों पर भरोसा न करें जिनमें यह शामिल है क्योंकि यह त्वचा के माध्यम से अवशोषित नहीं होता है। साथ ही, अगर आप स्किनकेयर उत्पादों का इस्तेमाल करते भी हैं तो इसमें मिलने वाली मात्रा इतनी कम होती है कि इससे कोई लाभ नहीं होता है। एक ही नियम सभी स्किनकेयर उत्पादों पर लागू होता है जो "कोलेजन को बढ़ावा देने" का दावा करते हैं।
  • धूम्रपान न करें, बहुत अधिक मात्रा में शराब न पीएं और पर्याप्त नींद लें।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें, जो त्वचा में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को लाने का काम करता है, जिससे त्वचा में रक्त के प्रवाह की वृद्धि होती है।

Skin Care Tips

सनस्क्रीन

यूं कहें तो अपनी स्किन को नुकसान पहुंचने से बचाना आपके लिए त्वचा को बेहतर बनाने का सबसे सुनहरा नियम है। यूवी किरणों के कारण बढ़ती उम्र (और कोलेजन फाइबर को तोड़ना) को धीमा करने के लिए कुछ सिद्ध तरीकों में से एक सनस्क्रीन का उपयोग करना है। इसलिए धूप में जब भी बाहर जाएं सनस्क्रीन लगाना न भूलें क्योंकि ये सूरज से आने वाली हानिकारक यूवी किरणों से स्किन को होने वाले नुकसान की क्षतिपूर्ति करता है और आपकी स्किन को सेफ रखना का काम करता है।

Also Read

More News

उपचार

उपचार प्रभावी हैं क्योंकि वे किसी प्रकार की क्षति की भरपाई करते हैं। त्वचा अधिक कोलेजन का उत्पादन करके जवाब देती है ताकि रिपेयर की आवश्यकता पड़ती रहे। आप चाहें तो पिगमेंटेशन को केवल घरेलू उपचारों द्वारा दूर भी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं दादी-नानी के नुस्खे के अनुसार चेहरे की रंगत को निखारने के टिप्स :

  • जब बात पिगमेंटेशन को हटाने की आती है तो टमाटर आश्चर्यजनक रूप से काम करता है।
  • शहद और एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए किसी उपहार से कम नहीं है।
  • आलू हमारे चेहरे की बिगड़ी रंगत को सुधारने में मदद करते हैं।
  • टमाटर पीसें, एक नींबू निचोड़ें और चावल का आटा इस मिश्रण में मिलाएं।

आलू को कद्दूकस करें, बेकिंग सोडा डालें और चेहरे पर लगाएं।

पेस्ट के सूखने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

नोटः  कृपया एक पैच टेस्ट करना न भूलें, हम सभी की त्वचा एक अलग प्रकार की होती है, लेकिन घर के बने उत्पाद आमतौर पर किसी भी तरह के दुष्प्रभाव का कारण नहीं होते हैं, लेकिन रोकथाम इलाज से बेहतर है!

देखिए, इससे ज्यादा और कुछ नहीं मायने रखता है लेकिन वास्तव में जो मायने रखता है वह यह है कि अगर आपकी त्वचा ऑयली है या ड्राई, तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा!

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on