• हिंदी

ग्लोइंग स्किन के लिए सोने से पहले अपनाएं ये उपाय, गर्मियों में दमक उठेगी स्किन, मिलेगा फ्रेश लुक

ग्लोइंग स्किन के लिए सोने से पहले अपनाएं ये उपाय, गर्मियों में दमक उठेगी स्किन, मिलेगा फ्रेश लुक

यहां पढ़ें कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में जो गर्मियों में आपके नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होनी चाहिए। (Nighttime skincare tips for summers)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : April 6, 2022 5:25 PM IST

Nighttime skincare tips for summers: तापमान बदलने पर त्वचा की ज़रूरतें भी बदलती हैं।  सर्दियां हों या गर्मियां स्किन पर मौसम का प्रभाव पड़ता है और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं लोगों को महसूस होने लगती हैं। गर्मियां शुरू हो गयी हैं और लोगों को घमौरियों का डर सताने लगा है। वहीं, गर्मियों में धूल-धुआं, प्रदूषण और तेज धूप के सम्पर्क में आने से त्वचा को होने वाली परेशानियों में भी इजाफा होने की संभावना बढ़ने लगती है। गर्मियों जो समस्याएं सबसे अधिक होती हैं उनमें सनबर्न,स्किन टैनिंग,पिम्पल्स और स्किन इरिटेशन शामिल हैं।

स्किन को गर्मियों में स्वस्थ और प्रॉब्लम-फ्री रखने के लिए आपको अपनी स्किन का दिनभर ख्याल रखना पड़ सकता है वहीं, रात में सोने से पहले एक अच्छी स्किन केयर रूटीन उमस और चिलचिलाती धूप के मौसम का सामना करने के लिए स्किन को तैयार करती है। यहां पढ़ें कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में जो गर्मियों में आपके नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होनी चाहिए। (Nighttime skincare tips for summers in Hindi)

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए गर्मियों की रात में फॉलो करें ये स्किन केयर टिप्स

 बदल दें अपना फेस वॉश

एक्सपर्ट्स के अनुसार, मौसम के अनुसार फेस वॉश और क्लिंजिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। गर्मियों में चूंकि पसीना और सीबम अधिक बनता है इसीलिए, ऐसे मौसम में ऐसे क्लिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए जो सौम्यता के साथ गर्मियों में स्किन को साफ करें और स्किन को नमी देकर  उस सॉफ्ट रखे। रात में सोने से पहले इस क्लिंजर का इस्तेमाल करें और चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के बाद ही सोएं।

Also Read

More News

स्किन टाइप के अनुसार करें उसकी देखभाल

गर्मियों का मौसम उन लोगों के लिए अधिक समस्या वाला हो सकता है जिनका स्किन टाइप ऑयली हो। ऐसे लोगों की त्वचा में तेल या सीबम का निर्माण अधिक होने के कारण उन्हें बहुत अधिक चिपचिप महसूस होती है। साथ ही पिम्पल्स, फुंसियों की समस्या भी बढ़ सकती है। गर्मियों में ऑयली स्किन वालों की त्वचा डल दिखने लगती है जिससे स्किन पर कोई रौनक नहीं रहती। ऐसे लोगों को ‘सैलिसिलिक एसिड’ वाले फेस वॉश या फेस क्लिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

जबकि, ड्राई स्किन वालों की त्वचा धूप के सम्पर्क में आने से लाल और रैशेज वाली बन जाती है। ऐसे लोगों को फेस वॉश खरीदते समय उसके पीएच वैल्यू का ध्यान रखना चाहिए। लो पीएच वैल्यू वाले क्लिंजर से चेहरा साफ करें। जबकि, कॉम्बिनेशन स्किन और नॉर्मल स्किन टाइप में जेल-बेस्ड फेस वॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मेकअप साफ करें

ऑफिस या पार्टी में जाने से पहले जो मेकअप आपकी सुंदरता बढ़ाता है अगर उसे घर लौटने के बाद ठीक तरीके से साफ ना किया जाए तो उससे आपको कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। मेकअप के कण स्किन पोर्स में छुपकर उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं जिससे स्किन में फोड़े-फुंसी, पिम्पल्स और इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। इसी तरह मेकअप सुखने के बाद स्किन को बहुत अधिक ड्राई भी बना सकता है जिससे स्किन पर झुर्रियों का खतरा बढ़ सकता है।

मॉश्चराइज़र

इन सबके बाद किसी माइल्ड या कम चिपचिपे मॉश्चराइजर से स्किन की मसाज करें। चेहरा, हाथों, गर्दन, हथेलियों और पैरों में क्रीम से अच्छी तरह मालिश करें और उसके बाद रातभर इसे लगा रहने दें।