Sign In
  • हिंदी

सर्दी के दिनों में 16वें साल जैसी मखमली त्वचा पाने के लिए ट्राई करें पंपकीन स्पाइस बॉडी बटर

इस स्पाइस बॉडी बटर को लगाने से वे आपको छुये बिना नहीं रहेंगे!

Written by Editorial Team |Published : November 20, 2017 7:11 PM IST

सर्दी के दिनों में वैसे ही स्किन ड्राई और बेजान हो जाती हैं। डेड स्किन सेल्स तो स्किन की खूबसूरती को और भी बिगाड़ देती हैं। तो चलिये ब्यूटी ब्लॉगर अरूंधति गोस्वामी से पता लगाते हैं इस बारे में कि ऐसा क्या घर में बनायें कि वह नैचुरल भी हो जल्दी बन भी जाये। पंपकीन स्पाइस बॉडी बटर को आप घर पर मिनटों में बना सकते हैं। इसको बनाने के लिए शिया बटर, कोको बटर, आलंमड ऑयल लगता है जिससे ड्राई स्किन मुलायम हो जाती है। शिया बटर नैचुरल मॉश्चराइजर होता है। इसके साथ इस बॉडी बटर में वैनिला, दालचीनी और लौंग भी शामिल कर सकते हैं जिससे ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन में एक अलग ही चमक आ जाता है। साथ ही मसल्स का स्ट्रेस कम होता है जिससे स्किन का खोया हुआ निखार वापस आ जाता है। लौंग के तेल में एन्टीऑक्सिडेंट होता है जो फ्री रैडिकल्स से हुए नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है।  लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि पंपकीन स्पाइस बटर में कद्दू नहीं होता है।

इस बॉडी बटर को बनाने के लिए-

½ कप शिया बटर

Also Read

More News

½ कप कोको बटर

½ कप नारियल तेल

½ कप आलमंड तेल

10 बूद लौंग का तेल

10 बूंद वैनिला तेल

10 बूंद दालचीनी तेल

बनाने की विधि

  • शिया बटर, कोको बटर, नारियल तेल और आलंमड तेल को एक कांच के बाउल में रखें और उसको उबलते पानी के पैन के ऊपर रखें ताकि बटर गल जाये। पांच से दस मिनट लगेगा इस बटर को गलने में। अब इन सबको अच्छी तरह से हिलाकर मिला लें।
  • एसेनशियल ऑयल डालने के पहले मिक्सचर को ठंडा कर लें। अब इसमें 10 बूंद लौंग, वैनिला और दालचीनी का तेल डालें।
  • एक घंटे के लिए इस मिक्सचर को फ्रिज में रख दें और फिर बाहर निकालकर अच्छी तरह से फेंट लें।

अब इसको आप मॉश्चराइजर या लोशन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको लगाने के बाद आप खुद ही अपने स्किन में आये फर्क को महसूस करेंगे।

Read this in English.

अनुवादक: Mousumi Dutta

चित्र स्रोत: Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on