• हिंदी

Skin Care Tips : ड्राई स्किन को दूर करने के आसान टिप्स

Skin Care Tips : ड्राई स्किन को दूर करने के आसान टिप्स
Your skin red, flaky, or itchy, but dry skin isn’t a big concern in most cases. © Shutterstock

कुछ स्किन केयर टिप्स को अपनाकर आप सर्दियों में स्किन की ड्राइनेस (Dry skin care tips) को दूर कर सकते हैं।

Written by Anshumala |Published : October 17, 2019 7:19 PM IST

सुबह उठते ही लोग इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें अपनी त्वचा का ध्यान रखने का पूरा समय ही नहीं मिलता है। क्या आप जानते हैं कि आपके इस बिजी शेड्यूल की वजह से आपकी स्किन को किन मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, खासकर सर्दियों के दिनों में। वैसे भी ठंड का मौसम शुरू ही होने वाला है, जिसमें स्किन का ड्राई (Dry skin care tips) होना आम बात है। अगर आप अभी से ही ध्यान नहीं देंगे तो आपकी स्किन ज्यादा ड्राई हो सकती है। खासकर सुबह जब सोकर उठते हैं, तो स्किन ज्यादा ड्राई होती है, इसलिए स्किन को सुबह के समय ही मॉश्चराइज करना जरूरी है। कुछ स्किन केयर टिप्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आपकी स्किन की ड्राइनेस (Dry skin care tips) भी दूर होगी और चमक भी बरकरार रहेगी।

ड्राई स्किन को दूर करने के आसान टिप्स

  • कमरे में रूम हीटर ऑन करके सोते समय स्किन जल्दी रफ और फ्लैकी हो जाती है। हवा में नमी रखने के लिए आप बेडरूम में ह्यूमिडीफायर लगा सकते हैं। इसके बाद जब आप सोकर उठेंगे, तो आपकी स्किन ड्राई नहीं रहेगी।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप अंदर से हाइड्रेटेड रहते हैं, इसलिए रोजाना सुबह उठते ही सबसे पहले दो गिलास पानी पिएं।

Skin Care Tips : सर्दी में होने वाली स्किन की हर समस्याओं का समाधान हैं ये टिप्स

  • सुबह के समय आपको ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए। इससे स्किन ड्राई हो सकती है। इसके बजाय गुनगुने पानी से नहाएं और पानी में अल्मंड ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स करें, इससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है।
  • नहाने के बाद स्किन को मॉश्चराइज जरूर करें। स्किन के हार्ड हिस्से पर स्प्रे लगाएं। आप बॉडी मॉश्चराइज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी मॉश्चराइजर की बोतल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिक्स करें।
  • अपने पैरों को भी मॉश्चराइज करें। बहुत से लोग पैरों को मॉश्चराइज करना भूल जाते हैं।
  • आपकी पलकों के ऊपर का हिस्सा काफी ड्राई होता है। अगर आपकी पलकों में खुजली, या वो लाल होती हैं, तो आप सुबह के समय हाइड्रोकार्टेसन क्रीम लगा सकते हैं। इससे रेडनेस कम होती है।
  • अपनी आंखों और सांसों को थोड़ा आराम दें। यानी जब आप तनाव ज्यादा लेते हैं और रेस्ट नहीं करते हैं, तो इससे स्किन के ज्यादा ड्राई होने का चांस होता है।