Advertisement

ड्राई ब्रशिंग के बारे में कितना जानती हैं आप ? स्किन के लिए क्यों है फायदेमंद यहां जानें

ड्राई ब्रशिंग आज भी दुनिया में सबसे बड़ी ब्यूटी ट्रेंड्स में से एक है। © Shutterstock

ड्राई ब्रशिंग आपकी त्वचा के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। आप अपनी स्किन के टेक्स्चर और रंग को सुधारने के लिये, ड्राई ब्रशिंग कर सकते हैं।

ड्राई ब्रशिंग आज भी दुनिया में सबसे बड़ी ब्यूटी ट्रेंड्स में से एक है। मॉडल्स से लेकर स्किनकेयर उत्साही लोगों तक, हर कोई इस विधि के असंख्य लाभों को बता चुका है और यह कहना सुरक्षित है कि यह स्किनकेयर ट्रेंड कहीं नहीं जा रहा है। यह विधि अत्यधिक प्रभावशाली है और आपकी त्वचा की स्थिति में काफी सुधार हो सकता है और इसकी बढ़ती लोकप्रियता ने अधिक से अधिक महिलाओं को अपनी त्वचा देखभाल के लिए ड्राय ब्रशिंग करने के लिये प्रेरित किया है।

आज हम आपको बता रहे हैं कि ड्राई ब्रशिंग आपकी त्वचा के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। आप अपनी स्किन के टेक्स्चर और रंग को सुधारने के लिये, ड्राई ब्रशिंग कर सकते हैं। इसले अलावा, यह विधि किसी भी पेशेवर स्पा ट्रीटमेंट जैसी ही है, क्योंकि यह सुपर प्रभावी और सस्ती है। इस सौंदर्य विधि को नहाने से पहले आसानी से किया जा सकता है क्योंकि त्वचा को ब्रश में शायद 10-15 मिनट लगते हैं।

डेड स्किन हटाने के लिए 

Also Read

More News

एक्सपोलिएशन यानि मृत कोशिकाओं को हटाना एक महत्वपूर्ण सौंदर्य विधि है जो आपकी त्वचा को साफ और संक्रमण मुक्त रखने में मदद करती है। दूसरी तरफ, मृत कोशिकाएं न हटाने से कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि डलनेस, ब्रेकआउट्स आदि। ड्राय ब्रशिंग एक विधि है जो त्वचा के छिद्रों से मृत त्वचा कोशिकाओं, गंदे पदार्थ, अतिरिक्त तेल और विषाक्त पदार्थों को निकाल सकती है। यह धीरे-धीरे त्वचा की डेड स्किन को उतार देती है और इससे त्वचा कोमल और चमकदार दिखती है। ये भी पढ़ेंः चेहरे की कसावट हो रही है कम ? आज से ही अपनाएं ये 4 उपाय।

स्किन की चमक के लिए 

एक और कारण है कि क्यों ड्राय ब्रशिंग को रोजाना अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी त्वचा का रंग निखर आ सकता है। अधिकांश लोगों के पास आजकल रफ एंड डल स्किन है जो न केवल शर्मिंदगी का कारण बनती है बल्कि लोगों को कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के लिये अग्रसर करती है। हालांकि, आप शुष्क स्नान से अपनी सुस्त स्किन से मुकाबला करने में सक्षम होंगे, क्योंकि यह विधि रक्त परिसंचरण को बढ़ावा दे सकती है और रंग सुधारने के दौरान डार्क स्पॉट्स दूर कर सकती है।

अनचाहे बालों को हटाना

अनचाहे उगने वाले बाल एक समस्या है, जो महिलाओं के बीच आम है जो अक्सर आपके पैरों और हाथों को दाढ़ी बना देते हैं क्योंकि इन बालों को हटाने के तरीके वापस से त्वचा में बाल बढ़ा देते हैं। बढ़े हुए बाल न केवल भयानक दिखते हैं बल्कि इससे छुटकारा पाना भी मुश्किल का है। हालांकि, हर दिन अपनी त्वचा को ड्राय ब्रशिंग करके आप प्रभावी रूप से बालों की समस्या को हल कर सकते हैं।इसके लिये अपनी त्वचा को ब्रश करने के लिए सही तरीके और प्रभावी परिणामों को जानना आवश्यक है। ये भी पढ़ेंः एंटी−एजिंग क्रीम इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये 3 जरूरी बातें।

स्किन पर कैसे करें ब्रश का प्रयोग 

  • नहाने से पहले, एक ब्रश लें और धीरे- धीरे अपने पैरों पर इसे रगड़े।
  • इसे सर्कुलर मोशन में रगड़ते रहें और ब्रश को पैरों के ऊपर ले जाएं।
  • शरीर के अन्य हिस्सों को ब्रश करना जारी रखें।
  • अपने धड़ और संवेदनशील भागों पर ब्रश करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें।
  • फिर गर्म पानी से नहा लें।

ध्यान में रखने वाली बातें 

  • ब्रशिंग के लिए हमेशा सॉफ्ट ब्रश का प्रयोग करें जैसे लंबे हैंडल वाला ब्रश व लूफाह।
  • अगर त्वचा में किसी प्रकार के रैशेज, घाव व चोट हो तो ब्रशिंग नहीं करनी चाहिए।
  • रैशेज व संक्रमण के दौरान ब्रशिंग करने से हो सकता है कि यह संक्रमण पूरे शरीर में फैल जाए।
  • कभी भी ब्रश को पानी से भीगोएं नहीं। हमेशा सूखे ब्रश का प्रयोग करें।
  • ध्यान रखें कि आप अपने ब्रश को कम से कम हफ्ते में एक बार पानी या साबुन से जरूर धोएं। जब आप ब्रश को धोएं तो उसे कुछ देऱ हवा में सूखने के लिए रख दें। अच्छी तरह सूखने के बाद ही इसे दोबारा प्रयोग करें।
  • ब्रशिंग के दौरान त्वचा पर ज्यादा दबाव ना डालें। हल्के व धीरे-धीरे से त्वचा पर ब्रशिंग करें। अगर आप ज्यादा जोर डालेंगीं तो त्वचा में रेडनेस व खुजली की समस्या हो सकती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on