• हिंदी

देखभाल के बावजूद अचानक स्किन क्यों हो जाती है सेंसिटिव

देखभाल के बावजूद अचानक स्किन क्यों हो जाती है सेंसिटिव

क्या नियमित रूप से क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करने के बावजूद आपकी स्किन रेड और सेंसिटिव रहती है?

Written by Editorial Team |Published : January 17, 2017 4:22 PM IST

क्या नियमित रूप से क्लींजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइज करने के बावजूद आपकी स्किन रेड और सेंसिटिव रहती है? अगर हां, तो आपको बता दें कि कुछ ऐसे काम हो सकते हैं जिनकी वजह से आपको ये प्रॉब्लम हो सकती है। इसमें कोई शक नहीं है कि किसी भी मौसम में स्किन को सही रखने के लिए उसकी सही तरह देखभाल करना बहुत जरूरी है। क्या आप स्किन के सेंसिटिव होने के कारण जानते हैं? कई बार ज्यादा देखभाल के चक्कर में आप अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे आपकी स्किन प्रभावित होने लगती है। डर्मेटोलॉजिस्ट सेजल शाह आपको बता रही हैं कि आपकी स्किन सेंसिटिव क्यों होती है।

रेटिनोल का अधिक इस्तेमाल- डार्क लाइन्स और रिंकल से निपटने के लिए रेटिनोल का अधिक इस्तेमाल करने से इलाज के पहले चार हफ्तों में स्टिंग, बर्निंग और सेंस्टिविटी आदि की समस्या हो सकती है। इसलिए इस तरह की समस्या होने पर इसका इस्तेमाल ना करने में ही आपकी भलाई है।

ज्यादा स्क्रब करना- स्क्रब से चेहरे पर चमक आती है लेकिन कई बार ज्यादा स्क्रब करने से स्किन को नुकसान हो सकता है। इससे स्किन की आउटर लेयर क्रैक हो सकती है जिससे स्किन में जलन और वो सेंस्टिविटी हो सकती है।

Also Read

More News

कई सारे प्रोडक्ट यूज करना- एक से अधिक एंटी-एजिंग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से आपकी स्किन सेंसटिव हो सकती है। ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड जैसे तत्व घातक होते हैं। इसलिए कोई भी नया प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले दो बार सोच लें।

मॉश्चराइजर नहीं लगाना- मॉश्चराइजर से स्किन को ड्राई होने और जलन से बचाया जा सकता है। इसलिए नहाने के बाद स्किन पर मॉश्चराइजर जरूर लगाएं। सर्दियों में अधिक गर्म पानी से नहाने से स्किन से ऑयल हट सकता है और स्किन सेंसिटिव हो सकती है।

गलत क्लेंजर का इस्तेमाल- कई क्लेंजर में एल्कलाइन पीएच होता है जिससे स्किन कठोर हो सकती है। इससे स्किन का नैचुरल ऑयल छिन सकता है और स्किन ड्राई हो सकती है। इसलिए इसे लेने से पहले एक बार लेबल की जांच जरूर कर लें।

Read this in English

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock