• हिंदी

Diwali Skin Care : दिवाली पर इन उपायों से पाएं दमकती त्वचा

Diwali Skin Care : दिवाली पर इन उपायों से पाएं दमकती त्वचा
दिवाली पर यूं बनाएं स्किन को सेहतमंद और खूबसूरत। © Shutterstock

आप चाहती हैं कि आपकी स्किन दिवाली के दिन भी दमकती रहे, तो अभी से कुछ टिप्स और प्रॉपर केयर करना शुरू कर दें। जानें, कौन से स्किन केयर टिप्स के जरिए दिवाली सीजन में पा सकती हैं कोमल और खूबसूरत त्वचा।

Written by Anshumala |Published : October 22, 2019 12:04 PM IST

सर्दियों के साथ ही फेस्टिव सीजन की भी शुरुआत हो चुकी है। हालांकि, अभी सुबह और रात के समय हल्की सी हवा में ठंडक महसूस होती है, फिर भी त्वचा पर इसका असर अभी से ही नजर आने लगा है। ड्राई स्किन की समस्या शुरू हो गई है। ऐसे में दिवाली के इस मौके पर खूबसूरत (Diwali Skin Care Tips) भी दिखना है। स्किन को भी सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना है, ताकि दिवाली की जगमगाहट में आप भी खिली-खिली नजर आएं। यदि आपकी भी त्वचा ड्राई रहने लगी है, तो अभी से प्रॉपर केयर करने की जरूरत है। कुछ टिप्स के जरिए दिवाली सीजन (Diwali Skin Care tips) में पा सकती हैं कोमल और खूबसूरत त्वचा।

खूब पिएं पानी

दिवाली के दिन आप नहीं चाहती हैं कि आपकी त्वचा रूखी-सूखी और बेजान नजर आए, तो अभी से प्रत्येक दिन 8-10 गिलास पानी पिएं। इससे शरीर में नमी बरकरार रहेगी और टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाएंगे। ऐसा करेंगी तो त्वचा पर अलग सी ग्लो नजर आएगी।

Yoga for Skin : हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करें नियमित ये 3 योगासन

Also Read

More News

मॉश्चराइजर लगाना ना भूलें

सर्दी के मौसम में त्वचा से नमी खो जाती है। हाथ, पैर, चेहरे की त्वचा बेजान, डल और खिंची-खिंची सी रहने लगती है। रूखी त्वचा पर त्योहारों में मेकअप करने में भी नहीं बनता है। तो अभी से प्रॉपर तरीके से रात में सोने से पहले और घर से बाहर निकलते वक्त मॉश्चराइजर लगानाशुरू कर दें। दिन में सिर्फ दो बार ही चेहरे धोेएं, वह भी ठंडे या गुनगुने पानी से।

चेहरे पर सिर्फ ठंडा पानी

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग बहुत अधिक गर्म पानी से नहाते हैं, लेकिन गर्म पानी का इस्तेमाल चेहरे पर ना करें। अधिक गर्म पानी से त्वचा में मौजूद ऑयल निकल जाता है, जिससे आपकी त्वचा रूखी हो सकती है।

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

ऐसा नहीं कि सनस्क्रीन लोशन सिर्फ गर्मियों के दिनों में ही लगाया जाता है। जिस तरह यह गर्मी की धूप में मौजूद यूवी किरणों से त्वचा को सुरक्षा प्रदान करती हैं, ठीक उसी तरह से सर्दी की धूप से भी स्किन को बचाती है। ठंड में भी घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लोशन जरूर अप्लाई कर लें।

Skin Care Tips: लहसुन पेस्ट में मिलाएं ये 3 चीजें और पाएं बेदाग, निखरी त्वचा

दिवाली पर स्किन के लिए सेफ्टी टिप्स (Diwali safety tips)

1 पटाखे चलाते समय पटाखों से निकलने वाला बारूद और खतरनाक रसायन हाथों में लग जाते हैं। हाथों से यह हमारे आंख, कान, नाक, चेहरा आदि में पहुंच जाता है। इससे त्वचा में रूखापन, जलन, त्वचा का लाल होना, छोटे-छोटे दाने निकलना, तेज खुजली या एग्जिमा जैसी समस्या हो सकती हैं।

2 अगर पटाखे चलाते समय शरीर का कोई हिस्सा जल गया है, तो घरेलू उपचार बिल्कुल न करें। कोलगेट, गोले का तेल आदि न लगाएं, इससे जले स्‍थान पर इन्फेक्‍शन होने का खतरा होता है। जली त्वचा पर बर्फ लगाएं, ठंडे पानी को कुछ देर डालते रहें, 24 घंटे के भीतर चिकित्सक से सम्पर्क करें, नहीं तो इन्फेक्‍शन गंभीर रूप से बढ़ सकता है।

3 पटाखे चलाते समय हाथ धोते रहें। जलने पर खुद उपचार न लें, चिकित्सक से सम्पर्क करें।