• हिंदी

विटामिन B3 करता है स्किन कैंसर का रिस्क कम, शोधकर्ताओं ने किया दावा, ये फूड्स हैं विटामिन बी3 के नैचुरल स्रोत

विटामिन B3 करता है स्किन कैंसर का रिस्क कम, शोधकर्ताओं ने किया दावा, ये फूड्स हैं विटामिन बी3 के नैचुरल स्रोत
You can use only coconut oil on the face as it relieves wrinkles and blemishes. But if you want better results, you can mix turmeric in it. This fantastic recipe will help you reduce the wrinkles on your face in a week.

विटामिन बी3 के बारे में शोधकर्ताओं को एक नयी बात पता चली है जो कि, स्किन कैंसर से जुड़ी हुई है। हाल ही में किए गए एक रिसर्च में पचा चला है कि,  विटामिन बी 3 (Vitamin B3 ) का एक रूप त्वचा की कोशिकाओं को पराबैंगनी किरणों  यानि यूवी रेज़ (UV Rays) के प्रभाव से बचा सकता है। जो कि नॉन-मेलेनोमा कैंसर (Non-melanoma skin Cancer) का रिस्क कम करता है। 

Written by Sadhna Tiwari |Published : November 1, 2020 4:27 PM IST

Vitamin B3 : विटामिन बी3 वाले फूड्स का सेवन करने से आपके लिए स्किन कैंसर का खतरा (Skin Cancer Risk) कम होता है। यह दावा किया गया है कुछ समय पहले की गयी एक रिसर्च में।  विटामिन बी3 के बारे में शोधकर्ताओं को एक नयी बात पता चली है जो कि, स्किन कैंसर से जुड़ी हुई है। हाल ही में किए गए एक रिसर्च में पचा चला है कि,  विटामिन बी 3 (Vitamin B3 ) का एक रूप त्वचा की कोशिकाओं को पराबैंगनी किरणों  यानि यूवी रेज़ (UV Rays) के प्रभाव से बचा सकता है। जो कि नॉन-मेलेनोमा कैंसर (Non-melanoma skin Cancer) का रिस्क कम करता है।

बता दें कि नॉन-मेलेनोमा स्किन कैंसर (Non-melanoma skin Cancer) ,  सबसे कॉमन स्किन कैंसर प्रकारों में से एक है । इसके मामलों की संख्या दुनिया भर में बढ़ रही है। यूवी रेज़ डैमेज़ को इस प्रकार के कैंसर का एक मुख्य कारक माना जाता है। इटली में की गयी इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया कि नॉन-मेलेनोमा स्किन कैंसर वाले रोगियों को विटामिन बी3 का सेवन करने से बेहतर परिणाम दिखते हैं। (Vitamin B3 benefits )

क्या विटामिन बी3 रोकता है त्वचा का कैंसर ?

रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने स्किन कैंसर के मरीज़ की त्वचा से कोशिकाओं (ह्युमन प्राइमरी केराटिनोसाइट्स) को अलग कर दिया।शोधकर्ताओं ने इन कोशिकाओं को निकोटीनमाइड (NAM) के 3 अलग-अलग कंसनट्रेशंस, जो कि विटामिन बी3 का एक रूप है, उसके साथ 18, 24 और 48 घंटों के लिए इलाज किया गया। उसके बाद स्किन सेल्स को यूवीबी (UVB) के सम्पर्क में लाया गया।  इसके जो परिणाम दिखे, उनसे पता चला कि-

Also Read

More News

  • यूवी किरणों से 24 घंटे पहले एनएएम के 25 माइक्रोन (यूएम) के साथ पूर्व उपचार ने डीएनए क्षति सहित यूवी-प्रेरित ऑक्सीडेटिव तनाव के प्रभाव से त्वचा की कोशिकाओं की रक्षा की।
  • एनएएम ने डीएनए रिपेयर की क्षमता को बढ़ाया, जिससे डीएनए रिपेयर एंजाइम ओजीजी 1 की एक्सप्रेशन में कमी आई।
  • साथ ही इससे एंटीऑक्सिडेंट एक्सप्रेशन में कमी आई और नाइट्रिक ऑक्साइड (एनओ) रिलीज और प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों (आरओएस) उत्पादन और आईएनओएस प्रोटीन एक्सप्रेशन को कम करके, त्वचा के उस हिस्से में सूजन को कम किया।

विटामिन बी3 के इस प्रभाव के बारे में इटली के नोवारा ,एओयू मैगियोरे डेला कारिटा की स्किन केयर यूनिट की छात्रा लारा कैमिलो ने कहा, हमारी रिसर्च से यह संकेत मिलता है कि विटामिन बी3 के सेवन से सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से त्वचा की रक्षा होती है। यह यूवी रेज़ के दुष्प्रभावों से त्वचा को बचाता है। इसीलिए, इस तरीके से, भविष्य में नॉन-मेलेनोमा कैंसर (Non-melanoma skin Cancer) के मामलों में कमी आ सकती है।

विटामिन बी3 के लिए करें इन नैचुरल फूड्स का सेवन:

शरीर के लिए अन्य पोषक तत्वों की तरह विटामिन बी3 की भी भूमिका महत्वपूर्ण है। वैज्ञानिक भाषा में विटामिन बी3 को 'नियासिन' (Niacin) भी कहा जाता है। यह मांसाहारी भोजन (Npn-Vegetarian foods) में प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। वहीं, भारत में रोज़मर्रा खाए जाने वाले कई वेजिटेरियन फू़ड्स में भी यह अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। विटामिन बी3 की दैनिक ज़रूरत पूरी करने के लिए आप इन चीज़ों का सेवन कर सकते हैं-

  • मूंगफली
  • मशरूम
  • मटर और राजमा जैसे अनाज और दलहनों में
  • ब्रोकोली
  • सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)
  • कॉफी (Coffee)
  • शिमला मिर्च, आलू जैसी सब्ज़ियां