Sign In
  • हिंदी

होंठों के कालेपन से पाना है छुटकारा, आजमाकर देखें ये चार आसान घरेलू उपाय

नींबू का रस होंठों पर अप्लाई करने से होंठों का कालापन दूर होता है।

Written by Anshumala |Published : June 25, 2018 8:14 PM IST

कम पानी पीने, स्मोकिंग आदि करने से अक्सर होंठों की त्वचा काली पड़ जाती है। कई बार होंठों पर पपड़ी भी जम जाती है, जो देखने में बहुत खराब लगता है। इस समस्या को अक्सर लड़कियां लिपस्टिक  लगाकर छिपा लेती हैं, लेकिन लड़के या पुरुष तो मेकअप नहीं कर सकते। ऐसे में कॉलेज गोइंग युवक और पुरुष क्या करें? यदि आपके होंठ काले नजर आते हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं। इन आसान से घरेलू उपायों को ट्राई करके देखिए, फिर से आपके होंठ कोमल और नेचुरल रंग पा लेंगे।

dark lip problem 1

बादाम का तेल करें अप्लाई

Also Read

More News

होंठों पर रात में सोने से पहले बादाम का तेल लगाकर सोएं। कुछ ही दिनों में होंठ नेचुरल रंग में आ जाएंगे। तेल की दो से चार बूंद को प्रतिदिन रात में सोने से पहले दो-तीन मिनट मालिश करें। सुबह अच्छी तरह से धो लें।

dark lip problem 2

नींबू का रस है बड़े काम का

नींबू को चेहरे पर हुए मुंहासों के दाग-धब्बों को छुड़ाने या फिर टैनिंग हटाने के लिए बेस्ट माना गया है। आप नींबू का रस होंठों पर भी अप्लाई कर सकते हैं। इससे होंठों का कालापन दूर होता है। एक सप्ताह तक हर दिन दो से तीन बार होंठों पर नींबू का रस अप्लाई करें। इसे लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें। चाहें तो नींबू के छिलके को होठों पर रगड़ें। धोने के बाद बेहतरीन क्वालिटी का मॉयस्चराइजर जरूर लगाएं।

dark lip problem 3

शहद से बेहतर कुछ नहीं

शहद को कई तरह से ब्यूटी को निखारने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। होंठों का कालापन दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल प्रतिदिन करके देखें। रात में सोने से पहले थोड़ा सा शहद होंठों पर लगाकर करके छोड़ दें। सुबह उठकर पानी से धो लें। ऐसा लगातार पांच-छह दिनों तक करें, आपके होंठ सुंदर दिखेंगे।

dark lip problem 4

होंठों पर रगड़ें चुकंदर

कहा जाता है कि चुकंदर भी होंठों की इस समस्या को दूर करने में मददगार है। सप्ताह में दो से तीन बार चुकंदर से अपने होंठों की मालिश करें। सबसे पहले एक स्लाइस चुकंदर का काट लें। इसे हल्के हाथों से पांच-सात मिनट तक होंठों की मसाज करें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

चित्रस्रोत:Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on