• हिंदी

क्या डैंड्रफ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को फैल सकती है?

क्या डैंड्रफ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को फैल सकती है?
Use baking soda to tackle dandruff. © Shutterstock

जानिए डैंड्रफ से बचने का आसान तरीका क्या है!

Written by Editorial Team |Published : September 22, 2017 1:19 PM IST

डैंड्रफ इन दिनों बहुत से लोगों के लिए आम समस्या है। चूंकि यह फंगल इन्फेक्शन है इसलिए यह विश्वास करना आसान हो सकता है कि यह एक फैलने वाली समस्या (contagious) हो सकती है। लेकिन क्या यह सच है?

डर्मटोलोजिस्ट रोहित बत्रा के अनुसार,डैंड्रफ एक फैलने वाली समस्या नहीं है। आपको डैंड्रफ तब होता है जब मालासेजिया (Malassezia) नाम का यीस्ट जमा होता है। इस यीस्ट की वजह से आपकी खोपड़ी में पीले गुच्छे हो जाते हैं। हालांकि डैंड्रफ की स्थिति उस समय ज्यादा बदतर हो सकती है, जब आपके सिर में यीस्ट की संख्या बढ़ने लगती है। नमी और गर्मी बढ़ने के कारण सिर में पसीने की वजह से यीस्ट ज्यादा बढ़ सकता है।

अगर आपको लगता है कि आपके सिर में डैंड्रफ है, तो आपको बालों की देखभाल में थोड़े बदलाव की जरूरत होती है। इस दौरान आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Also Read

More News

  • अगर आपका सिर काफी ड्राई है, तो आपको इसे मॉश्चराइज करने के लिए नारियल का तेल लगाना चाहिए। अपने सिर और बालों पर अच्छी तरह तेल लगाएं और समान रूप से फैलाने के लिए कंघी का इस्तेमाल करें। आप नारियल तेल में आधा चम्मच कैस्टर ऑयल भी मिला सकते हैं। इसे गर्म करके सिर में लगाएं। इससे बालों की बनावट और विकास में सुधार होता है। इसे रातभर लगाकर रखें और सुबह शैम्पू के साथ धो लें।
  • हफ्ते में कम से कम दो बार अपना सिर धोएं। बारिश में बाल गीले होने पर घर जाकर साफ पानी से बाल जरूर धोयें। इससे सिर की गंदगी से छुटकारा मिलेगा क्योंकि बारिश का पानी इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। सूखे तौलिये से सिर को साफ करें और ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल ना करें। इसके अलावा आपका सिर हमेशा सूखा रहना चाहिए।

अगर आपको डैंड्रफ नहीं भी है और आपको लगता है कि आपको हो सकती है, तो आपको अपने सिर की बेहतर देखभाल करने की जरूरत है। अपने बालों को केमिकल प्रोसेस से बचाना चाहिए, जैसे कलरिंग, ड्राई शैम्पू लगाना आदि से आपके सिर को नुकसान हो सकता है।

Read this in English

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock