• हिंदी

इन 3 गलतियों की वजह से पतले पड़ रहे आपके बाल, हेयर फॉल से बचना है तो इस चीज से बनाएं मजबूत

इन 3 गलतियों की वजह से पतले पड़ रहे आपके बाल, हेयर फॉल से बचना है तो इस चीज से बनाएं मजबूत

Hair thinning reasons: हम अपनी दिनचर्या में ऐसे कई काम करते हैं, जिनका सीधा असर हमारे बालों की हेल्थ पर पड़ता है और इस कारण कई बार हमारे बाल पतले पड़ने लग जाते हैं।

Written by Mukesh Sharma |Published : February 1, 2023 4:54 PM IST

Hair care tips in hindi: बालों से जुड़ी समस्याएं आजकल काफी महिलाओं को होने लगी हैं। सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं। लगभग हर महिला और पुरुष ने अपने जीवन में बालों से जुड़ी किसी न किसी समस्या का सामना जरूर किया होगा जैसे बाल झड़ना या टूटना, बालों में रूखापन या डैंड्रफ आदि होना। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं बालों का झड़ना, टूटना और रूखेपन जैसी समस्या आमतौर पर बालों के पतले पड़ने के कारण होती है। बाल आमतौर पर हमारी खुद की गलती के कारण ही पतले पड़ते हैं। हम अपनी दिनचर्या में ऐसे कई काम करते हैं, जिनका सीधा असर हमारे बालों की हेल्थ पर पड़ता है और इस कारण कई बार हमारे बाल पतले पड़ने लग जाते हैं। बाल पतले पड़ना ही हेयर फॉल के सबसे बड़े कारणों में से एक माना गया है। चलिए जानते हैं ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जिनके कारण हमारे बाल पतले पड़ते हैं और किस चीज से बालों को फिर से मजबूत बनाकर हेयर ऑल को रोका जा सकता है।

इन गलतियों के कारण पतले पड़ जाते हैं बाल

1. बालों को हीट करना

बालों को स्टाइलिंग करने के लिए हीटिंग टूल का इस्तेमाल करना बालों को काफी नुकसान पहुंचाता है। अगर आप हीटिंग टूल्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और तो इससे आपको बाल कमजोर व पतला पड़ने लग जाते हैं। यही कारण है कि लंबे समय तक ऐसी चीजों का इस्तेमाल करने सा बाल झड़ने की समस्या हो जाती है।

2. स्ट्रांग शैंपू का इस्तेमाल

कुछ लोगों के बाल दूसरों की तुलना में ज्यादा सेंसिटिव होते हैं और ऐसे में ज्यादा स्ट्रांग शैंपू का इस्तेमाल करना नुकसान दे सकता है। अपने बालों के अनुसार सही शैंपू का इस्तेमाल करें क्योंकि ज्यादा तेज शैंपू आपके बालों को कमजोर व पतला बना सकता है और इस कारण से हेयर फॉल की दिक्कत हो सकती है।

Also Read

More News

3. शरीर में पोषक तत्वों की कमी

हम जो भी डाइट ले रहे हैं उसे अपने बालों का ध्यान रखते हुए ही लेना चाहिए। हेयर हेल्दी डाइट न लेने पर बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है और इस कारण से बाल पतले पड़ने लग जाते हैं। अगर आपको बालों से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं, तो आपको अपनी डाइट में सुधार कर लेना चाहिए।

ऐसे बनाएं बालों को मजबूत

बालों का पतला पड़ना न सिर्फ बाल झड़ने या टूटने की समस्या पैदा करता है। इससे कई अन्य समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं, जैसे बालों में रूखापन आदि। हालांकि, ऊपर बताई गई गलतियों में सुधार लाकर जैसे तेज शैंपू व हीटिंग टूल्स का उपयोग न करना और सही डाइट लेना आदि की मदद से बालों की मोटाई को फिर से बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने बालों में आलू का रस भी लगा सकते हैं, जो पतले बालों की मोटाई जल्दी बढ़ाने में मदद करता है।

बालों की मोटाई बढ़ा सकता है आलू का रस

अगर आपके बाल पतले पड़ गए हैं, तो आप आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू के रस में कई महत्वपूर्ण विटामिन होते हैं, जो बालों को को पोषण प्रदान करते हैं और इस से बालों की मोटाई बढ़ने लग जाती है। अगर आपको बालों से जुड़ी समस्याएं हैं, तो आप भी अपने बालों में आलू के रस से मालिश कर सकते हैं।