• हिंदी

उलझे बालों को सुलझाने में टूट जाते हैं सौ बाल, नारियल तेल में मिलाएं ये 3 चीजें सेकेंड में सुलझ जाएंगे बाल

उलझे बालों को सुलझाने में टूट जाते हैं सौ बाल, नारियल तेल में मिलाएं ये 3 चीजें सेकेंड में सुलझ जाएंगे बाल
नारियल तेल यूं करें बालों में इस्तेमाल, उलझे बाल सेकेंड में सुलझ जाएंगे....

उलझे बालों को सुलझाने में टूट जाते हैं हद से ज्यादा बाल, तो नारियल तेल का इस्तेमाल इन 4 तरीकों से करें, बाल सुलझ जाएंगे सेकेंड में...

Written by Anshumala |Updated : July 24, 2021 11:06 PM IST

Coconut Oil for Hair Care: बालों जितने सीधे और सुलझे हुए होते हैं, देखने में भी वे उतने ही सुंदर और आकर्षक लगते हैं। कुछ लोगों के बाल बहुत ज्यादा उलझे रहते हैं और जब कंघी करते हैं, तो 50-100 बाल टूट जाते हैं। बालों का गिरना किसी को भी अच्छा नहीं लगता। आपके बाल भी बहुत उलझे (Coconut Oil for Frizzy Hair) हुए से रहते हैं और कंघी करने में बहुत बाल टूट जाते हैं, तो बालों में नारियल तेल (Coconut Oil benefits for Hair) लगाना शुरू कर दें। हो सकता है आप नारियल तेल अप्लाई करते हों, लेकिन हम यहां कुछ चीजों को नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगाने के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इससे बालों को पोषण मिलेगा। बाल काले, घने और मजबूत होने के साथ ही सुलझे हुए रहेंगे और बालों के टूटन-गिरने की समस्या भी दूर होगी।

नारियल तेल में मौजूद पोषक तत्व

लौरिक एसिड

एंटी-बैक्टीरियल

Also Read

More News

लिपोप्रोटीन

फैटी एसिड

नारियल तेल से यूं सुलझाएं उलझे हुए बाल

नारियल तेल में मिलाएं कपूर

कपूर और नारियल तेल को मिलाकर बालों में लगाने से उलझे बाल तुरंत सुलझ (Coconut Oil for Frizzy Hair in Hindi) जाते हैं। थोड़ा सा कपूर लें। उसे 2 बड़े चम्मच नारियल तेल में मिलाएं। बालों में अच्छी तरह से लगाएं और आधा घंटा के लिए छोड़ दें। फिर बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कर लें। ऐसा सप्ताह में दो-तीन दिन जरूर करें।

नारियल तेल में मिलाएं मेथी पाउडर

2 बड़े चम्मच नारियल तेल लें। इसे गुनगुना गर्म करें। अब इस तेल में 1 चम्मच मेथी पाउडर डालकर मिक्स करें। इसे बालों की जड़ों में लगाएं और मसाज करें। आधा घंटा ऐसे ही रहने के बाद बालों में शैंपू कर लें। जब बाल सूख जाएं फिर कंघी करके देखें, बाल बिल्कुल सॉफ्ट, सिल्की लगेंगे।

गर्म तेल से करें बालों में मसाज

नारियल तेल को गर्म करके अच्छी तरह से बालों की जड़ों में लगाएं। अब 5 मिनट तक अच्छी तरह से बालों और स्कैल्पपर मसाज करें। इसे यूं ही छोड़ दें। आप दूसरे दिन भी बाल शैंपू कर सकते हैं। बालों में मालिश करने से तेल जड़ों तक अच्छी तरह से अवशोषित होते हैं, साथ ही रक्तसंचार भी बढ़ता है।

नारियल तेल में मिलाएं नींबू का रस

नींबू का रस रूसी की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। 1 चम्मच नारियल तेल में थोड़ा सा नींबू का रस डालें। बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से मालिश करते हुए लगाएं। 1 घंटा के लिए यूं ही रहने दें। माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।