Sign In
  • हिंदी

Skin care tips: फेशियल करते समय इस गलती के कारण आते हैं पिंपल, ऐसे चुनें स्किन टाइप के लिए बेस्ट फेशियल

Facial for skin type: फेशियल करने के बाद कुछ महिलाओं को पिंपल्स आने लगते हैं, जो दरअसल स्किन टाइप के अनुसार सही फेशियल न चुनने के कारण होता है। जानें कौन सा फेशियल आपके लिए सही रहेगा।

Written by Mukesh Sharma |Published : September 9, 2022 4:18 PM IST

Facial for healthy skin: अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। आजकल मार्केट में एक से एक तकनीक आ गई है, जिनकी मदद से बड़ी से बड़ी स्किन प्रॉब्लम्स से बचा जा सकता है। अपनी स्किन की हेल्द को बरकरार रखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के फेस मास्क व मसाज का इस्तेमाल करती हैं। अगर घर में कोई खास फंक्शन है फिर किसी स्पेशल दिन के लिए तैयार होना है तो अक्सर फेशियल ही कराया जाता है। फेशियल ऐसी तकनीक है, जो चेहरे पर जबरदस्त निखार लाता है और साथ ही फेस की स्किन की कई प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। लेकिन कई बार देखा गया है कि फेशियल कराने के बाद कुछ महिलाओं के चेहरे पर दानें व पिंपल्स बनने लगते हैं। उन्हें अक्सर यही लगता है कि शायद फेशियल उनकी स्किन को सूट नहीं करता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है और आप भी यही सोच रही हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि महिलाएं फेशियल करते समय कौन सी गलती करती हैं, जिनके कारण उन्हें पिंपल्स आते हैं। साथ ही इस आर्टिकल में आप यह भी जानेंगी कि आपकी स्किन के लिए सही फेशियल कौन सा है (how to choose a facial)

फेशियल के समय न करें ये गलती (Skin care mistakes)

अगर आपको भी फेशियल करने के बाद पिंपल्स होते हैं, तो जरूरी नहीं है कि फेशियल आपकी स्किन को सूट नहीं कर रहा। ऐसा भी हो सकता है वह फेशियल आपकी स्किन टाइप को सूट न कर रहा हो और अक्सर इसी गलती के कारण महिलाओं को पिंपल्स की दिक्कत होने लगती है। अगर आप फेशियल कराने जा रही हैं, तो आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार सही फेशियल चुनना चाहिए। चलिए जानते हैं आपकी स्किन टाइप के लिए सही फेशियल

स्किन टाइप के लिए फेशियल (Skin facial types)

  1. ऑयली स्किन के लिए डी-टैन फेशियल - बहुत सही महिलाओं का स्किन टाइप ऑयली होता है और उन्हें बहुत ही जल्दी सन टैन हो जाता है। उन महिलाओं के लिए डी-टैन फेशियल सबसे अच्छा रहता है, जिसमें यूज की जाने वाली स्किन मेलेनिन प्रोडक्शन को कंट्रोल करती है। ऑयली स्किन पर डी-टैन फेशियल सबसे अच्छे से काम करता है। (Facial for oily skin)
  2. ड्राई स्किन के लिए डायमंड फेशियल - अगर आपका स्किन टाइप ड्राई है और आपको रुखेपन की शिकायत रहती है, तो आपको डायमंड फेशियल का उपयोग करना चाहिए। हालांकि, डायमंड फेशियल ऑयली स्किन के लिए भी सही रहता है, लेकिन ड्राई स्किन पर इसका रिजल्ट अच्छा आता है। (Facial for dry skin)
  3. एजिंग स्किन के लिए एंटी-एजिंग फेशियल - जिन महिलाओं की एज 45 प्लस हो गई है, उनके लिए एंटी-एजिंग फेशियल सबसे अच्छा रहता है। उम्र के साथ-साथ स्किन में एजिंग के लक्षण दिखने लगते हैं और एंटी-एजिंग फेशियल की मदद से इन लक्षणों को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। (Facial for aging skin)
  4. हीट फैटीग्ड स्किन के लिए वाटरमेलन फेशियल- अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहती हैं, जहां पर धूप ज्यादा रहती है तो आपके लिए अल्ट्रा हाइड्रेटिंग वाटरमेलन फेशियल काफी फायदेमंद रहेगा। गर्मी व धूप के मौसम में भी यह आपकी स्किन को फ्रेश व डाइड्रेट रखता है। (Facial for heat fatigued skin)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on