Advertisement

क्या आप सुंदर स्किन के लिए इलेक्ट्रिक फेशियल कराएंगे?

यह एक पुराना तरीका है जो कि सेलिब्रिटिज़ और ब्यूटी ब्लॉगर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है

अब हर दिन स्किनकेयर के क्षेत्र में नये-नये तरीके देखे जा रहे हैं। हाल ही में वैम्पायर फेसेस सुर्खियों में रहे। लेकिन क्या आपने माइक्रोकरंट फेशियल के बारे में सुना है? दरअसल यह एक पुराना तरीका है जो कि सेलिब्रिटिज़ और ब्यूटी ब्लॉगर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। डर्मटॉलजिस्ट डॉ. पूजा तलुजा बता रही हैं माइक्रोकरंट फेशियल के बारे में।

माइक्रोकरंट फेशियल क्या है?

इस तकनीक में सेल की मरम्मत के लिए एक मशीन की मदद से आपकी त्वचा में माइक्रोकरंट एनर्जी भेजी जाती है। सेल्स की मरम्मत में तेज़ी लाने के लिए और हेल्दी सेल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए शरीर में माइक्रोकरंट अमीनो एसिड और एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) के उत्पादन को ट्रिगर करता है।

Also Read

More News

माइक्रोकरंट फेशियल के फायदे क्या हैं?

यह सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत अच्छा है और आपकी त्वचा को कसा हुआ दिखाता है जिससे आपको एक कमाल का ग्लो मिलता है। माइक्रोकरंट मांसपेशियों के काम को  बेहतर बनाते हुए पतली महीन लाइन्स को कम करते हैं और रक्त का संचार बढ़ाता है। बोटॉक्स के उलट, माइक्रोकरंट चेहरे की मांसपेशियों में कमज़ोर नहीं करता है। इसके अलावा यह त्वचा पर कोमल होता है और इसमें काफी कम समय लगता है। तो मेरे जैसे लोग जो बोटॉक्स पसंद नहीं करते और अपनी स्किन को अच्छा बनाना चाहते हैं, उनके लिए यह एक बढ़िया विकल्प हो सकता है

माइक्रोकरंट फेशियल कैसे किया जाता है?

·         सबसे पहले चेहरे से गंदगी, मेकअप, चिपचिपाहट साफ की जाती है।

·         अब एक एलो वेरा वाला जेल लगाया जाता है जो आपकी त्वचा को सुरक्षा देने के  साथ उसे हाइड्रेट करता है।

·         अब अल्ट्रासॉनिक स्क्रबर से जेल साफ किया जाता है। हल्के वायब्रेशन से त्वता को एक्सफॉलिएट किया जाता है।

·         अब आपकी स्किन टोन के हिसाब से एलईडी (LED) लाइट्स लगायी जाती हैं। लाल लाइट कोलाजन के उत्पादन को बढ़ाती है और झुर्रियों को कम करती है। नीली लाइट से पिम्पल कम होते हैं।

·          50-मिनट की इस ट्रीटमेंट के अंत में चेहरे की मसाज की जाती है और इसके लिए एक मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल किया जाता है।

कितने दिनों बाद माइक्रोकरंट फेशियल कराना चाहिए?

अलग-अलग लोगों के लिए परिणाम अलग-अलग होते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि 3-5 फेशियल के साथ ट्रीटमेंट शुरू की जा सकती है, फिर नियमित फॉलोअप किया जाना चाहिए। और साधारण फेशियल की तरह यहां त्वचा छिलती   नहीं है। इसीलिए आप अपने काम के लिए बाहर जा सकते हैं। आपको तुरंत अपने चेहरे में फर्क दिखने लगेगा।

Read this in English.

अनुवादक: Sadhna Tiwari

चित्रस्रोत : Shutterstock Images.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on