• हिंदी

पिंपल्स, झाईयां जैसी इन 5 समस्याओं के लिए रामबाण है अनार का तेल, जानें लगाने का सही तरीका

पिंपल्स, झाईयां जैसी इन 5 समस्याओं के लिए रामबाण है अनार का तेल, जानें लगाने का सही तरीका

Pomegranate Seed Oil for Skin : अनार के बीजों का तेल स्किन के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो एक बार इस तेल को जरूर लगाएं। आइए जानते हैं इसके लाभ के बारे में-

Written by Kishori Mishra |Published : January 27, 2023 11:19 AM IST

Pomegranate Seed Oil for Skin : अनार काफी हेल्दी फलों में से एक है। शरीर में आयरन से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने में यह आपकी मदद कर सकता है। वहीं, इसके बीजों से तैयार तेल भी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो साबित हो सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन बेदाग, निखरी और पिंपल्स से मुक्त रहे तो इसके लिए आप रोजाना अपने चेहरे पर अनार के बीजों का तेल लगा सकते हैं। इससे आपको कई लाभ होंगे। आज हम आपको इस लेख में स्किन के लिए अनार के बीजों का तेल लगाने के फायदे और सही तरीका बताएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में-

झुर्रियों से छुटकारा ( Pomegranate Seed Oil for Wrinkles )

अनार के बीजों से तैयार तेल में ओमेगा-5 फैटी एसिड और फाइटोस्टेरॉल होता है, जो आपकी स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है। नियमित रूप से अनार के बीजों का तेल चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन से बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है। अगर आप रोजाना सोने से पहले चेहरे पर अनार के बीजों का तेल लगाते हैं, तो इससे झुर्रियां, फाइन-लाइंस को कम करने में मदद मिल सकती है।

मुंहासों को करे दूर ( Pomegranate Seed Oil for Acne )

स्किन पर अनार के बीजों का तेल काफी जल्दी अवशोषित हो जाता है। इससे रोमछिद्र गहराई से साफ होते हैं। वहीं, अनार के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और रिस्टोरेटिव गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन से मुंहासों की परेशानियों को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं। मुंहासों की परेशानी को दूर करने के लिए दिन में जब भी आप फेसवॉश करें, तो मॉइस्चराइजर की जगह इस तेल को चेहरे पर लगाएं। इससे आपको काफी बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

Also Read

More News

स्किन को रखे हाइड्रेट ( hydrate Skin with Pomegranate Seed Oil )

सर्दियों में ड्राई स्किन की परेशानी को कम करने के लिए चेहरे पर अनार के बीजों का तेल लगाएं। यह आपकी स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज कर सकता है। इसमें मौजूद ओमेगा 6 और पामिटिक एसिड एक सौम्य हाइड्रेटिंग प्रभाव पैदा करता है, जो स्किन की परतों को ड्राई और परतदार होने से बचाव कर सकता है।

स्किन की जलन करे कम ( Pomegranate Seed Oil Relief from Skin Irritation )

अनार के बीजों से प्राप्त तेल में ओमेगा 5 (प्यूनिक एसिड), ओमेगा 9 (ओलिक एसिड), ओमेगा 6 (लिनोलिक एसिड) और पामिटिक एसिड होता है, जो इसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। यह स्किन पर होने वाली जलन को शांत करने में मददगार हो सकता है। अगर आपकी स्किन काफी संवेदनशील है, तो इस तेल को नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाएं।

डैंड्रफ से छुटकारा ( Pomegranate Seed Oil cure Dandruff )

अनार के बीजों का तेल न सिर्फ आपकी स्किन पर निखार लाता है, बल्कि बालों के लिए भी यह काफी गुणकारी माना जाता है। नियमित रूप से इस तेल को बालों पर लगाने से आप डैंड्रफ की परेशानी को कम कर सकते हैं। इसके अलावा अनार के बीजों का तेल बालों को गहराई से पोषण प्रदान कर सकता है, जिससे बालों की मजबूती को बढ़ावा मिल सकता है।

अनार के बीजों का तेल स्किन से लेकर बालों के लिए काफी गुणकारी है। हालांकि, अगर आपको अनार से किसी तरह की एलर्जी या शिकायत है तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसके तेल का प्रयोग करें।